Home » बिज़नेस » Swiss bank account: These six passive account holders in the Swiss bank are 300 million, not coming in front
 

स्विस बैंक में इन छह भारतीय निष्क्रिय खाताधारकों के हैं 300 करोड़, नहीं आ रहा है कोई सामने

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2018, 11:40 IST

कई सालों से स्विस बैंकों में भारतीयों की रकम को लेकर जहां लगातार बहस हो रही है, वहीं हालही में एक रिपोर्ट के अनुसार स्विस बैंक में भारतीयों की रकम में 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस बीच ताजा खबर यह है कि इन बैंकों में छह निष्क्रिय भारतीय खाताधारकों के 300 करोड़ रुपये का कोई दावेदार सामने नहीं आ रहा है.

हिन्दुस्तान की खबर के अनुसार इसके बारे में तीन साल पहले जानकारी सार्वजनिक की गई थी. अखबार के मुताबिक जिन भारतीयों के निष्क्रिय खाते हैं, उनके नाम हैं-पियरे वाचक (मुंबई), बर्नेट रोमेयर (मुंबई), बहादुर चंद्र सिंह (देहरादून), डॉ. मोहन लाल (पेरिस), एसवाई प्रभुदास (लंदन) और किशोर लाल (अज्ञात).

रिपोर्ट के अनुसार स्विट्ज़रलैंड के बैंक लोक प्रहरी ने साल 2015 में पहली बात निष्क्रिय खातों की जानकारी दी थी.

रिपोर्ट के अनुसार नियम यह है कि इन खातों की सूची इसलिए जारी की जाती है कि ताकि खाताधारकों के कानूनी उत्तराधिकारियों को उन पर दावा करने का अवसर मिल सके और सही दावेदार मिलने पर सूची से उस खाते की जानकारियां हटा दी जाती हैं. साल 2017 में सूची से 40 खाते तथा दो लॉकर की जानकारी हटाई गई. हालांकि अभी भी सूची में 3,500 से अधिक ऐसे खाते हैं, जिनमें कम से कम छह भारतीय नागरिकों के नाम हैं.

ये भी पढ़ें : फुटबॉल वर्ल्डकप ने बनाया रूस में 'बर्जर पेंट्स' को हीरो, करेगा अपने कारोबार का विस्तार

First published: 16 July 2018, 11:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी