Home » बिज़नेस » Swiss bank provides Indian account holders detail to Modi government of black money
 

स्विस बैंक में कालाधन रखने वालों की अब खैर नहीं, मोदी सरकार को मिली खाताधारकों की लिस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2019, 19:10 IST

स्विस बैंक काला धन रखने वालों की अब खैर नहीं है. स्विस बैंक ने केंद्र की मोदी सरकार को कालाधन रखने वाले भारतीयों के डिटेल दिए हैं. स्विस बैंक ने भारतीय नागरिकों के खाते के बारे में जानकारियों की पहली लिस्ट मोदी सरकार को सौंपी है.

बता दें कि भारत और स्विटजरलैंड के बीच हुए ऑटोमैटिक एक्सचेंज ऑफ इन्फॉर्मेशन फ्रेमवर्क (AEOI) के तहत यह संभव हो पाया है. स्विस बैंक द्वारा भारतीय नागरिकों के काले धन संबंधी जानकारियों को साझा करना मोदी सरकार की काले धन से लड़ाई को लेकर एक बड़ा कदम माना जा रहा है.

भारत समेत 75 देशों से स्विट्जरलैंड फेडरल टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन (FTA) ग्लोबल फ्रेमवर्क(AEOI) के आधार पर कालाधन संबंधी वित्तीय जानकारी साझा कर रहा है. स्विस बैंक द्वारा भारत को साझा की गई जानकारियों में यह भी बताया गया है कि इन खाते में फंड कहां से आया है. इसके अलावा फंड कहां ट्रांसफर किया गया है.

यहां तक कि अगर कोई खाता एक दिन के लिए भी ऑपरेशनल रहा है तो उसके बारे में भी जानकारी दी गई है. फिलहाल खातों संबंधी वित्तीय जानकारी की यह पहली लिस्ट सौंपी गई है. स्विस बैंक अगली लिस्ट सितंबर 2020 तक भारत को सौंपेगा. पहली लिस्ट में कारोबारियों, एनआरआई लोगों के बारे में अधिकतर जानकारियां हैं.

लिस्ट में अधिकतर एनआरआई दक्षिण-पूर्व एशिया, अमरीका, इंग्लैंड और अफ्रीकी देशों के हैं. कालेधन के खिलाफ मुहिम चलने के बाद इन खातों से खूब पैसे निकाले गए हैं. यहां तक कि कई खातों को बंद भी किया जा चुका है. कम से कम 100 पुराने खातों को साल 2018 के पहले ही बंद कर दिया गया है.

ईमानदार करदाताओं को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, नवरात्रि के मौके पर मिलेगी ये खास सुविधा

अब गांधी परिवार विदेश मेें रहेगा SPG के 'रडार' पर ! मोदी सरकार ने जारी किए ये दिशानिर्देश

First published: 7 October 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी