Home » बिज़नेस » Swiss banks accounts: Indian details to be transferred
 

स्विट्जरलैंड इस साल सितंबर से पहले देगा इंडियन स्विस खाताधारकों की पूरी डिटेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2019, 9:32 IST

स्विट्जरलैंड इस साल 30 सितंबर से पहले भारत को बैंकिंग जानकारियां प्रदान कर सकता है. भारत कई समय से कालेधन को लेकर अपने अभियान में विदेशों से ऐसी जानकारियां मांग रहा है. जानकारियों के आदान प्रदान के बाद स्विस बैंकों में भारतीयों के खातों पर खुलासा होने की संभावना है. पिछले साल दोनों देशों के बीच आटोमेटिक एक्सचेंज ऑफ़ इनफार्मेशन (AEOI) समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे, जो जनवरी 2018 से लागू हुआ.

अख़बार द इंडियन एक्सप्रेस ने इस मामले में बर्न में स्विस वित्त मंत्रालय और स्विस फेडरल टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन (EStV) के अधिकारियों से संपर्क किया था. भारत को यह जानकारियां जल्द दी जा सकती हैं. दो स्विस एजेंसियों के अनुसार भारत उन 73 देशों में शामिल है, जिनके साथ इस साल बैंक खातों की जानकारी साझा की जाएगी.

 

AEOI को पिछले साल 36 देशों के साथ लागू किया गया था. गौरतलब है कि स्विस अधिकारियों ने पुष्टि की है कि बैंकिंग जानकारी के आदान-प्रदान से पहले की जाने वाली विधायी और संसदीय प्रक्रियाओं को पूरा समाप्त किया गया है, जिससे बैंकिंग विवरणों के आदान-प्रदान का मार्ग प्रशस्त होता है.

यह कदम भारत के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा डेटा की डिलीवरी के बाद स्विस खाता विवरण की तुलना खाताधारकों के कर रिटर्न और जहां भी आवश्यक होगी कार्रवाई की जाएगी.

Hyundai ने किया भारत की इलेक्ट्रिक SUV का खुलासा, एक चार्जिंग में चलेगी 452 किलोमीटर

 

First published: 10 July 2019, 9:32 IST
 
अगली कहानी