Home » बिज़नेस » Tata Motors shares hit near 7-year low on weak JLR sales, temporary plant closure
 

7 साल में पहली बार टाटा मोटर्स के शेयरों में आयी इतनी बड़ी गिरावट

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2018, 12:12 IST

जगुआर लैंड रोवर की वैश्विक बिक्री में 12.3% की गिरावट दर्ज किये जाने के बाद मंगलवार को टाटा मोटर्स के शेयरों में 14% से अधिक की गिरावट देखि गई. कंपनी ने कमजोर वैश्विक मांग के कारण दो सप्ताह के लिए वेस्ट मिडलैंड प्लांट को बंद करने की घोषणा की थी. 2 जनवरी 2012 के बाद टाटा मोटर्स के शेयर में 14% जैसी बड़ी गिरावट देखि गई है. जेएलआर ने सितंबर में 57,114 इकाइयों की खुदरा बिक्री की सूचना दी, जो एक साल पहले 12.3% थी. इसकी बिक्री यूके में मामूली 0.8% और यूरोप में 4.7% थी. उत्तरी अमेरिका में, बिक्री 6.9% कम थी.

विशेष रूप से चीन में मांग जुलाई में आयात शुल्क में बदलाव और कीमतों में प्रतिस्पर्धा को तेज करने के लिए संघर्ष कर रही है, जबकि संभावित व्यापार समझौतों पर चल रही वैश्विक वार्ताओं ने खरीद विचारों को कम कर दिया है. बीएसई को जगुआर लैंड रोवर के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी फेलिक्स ब्रुटिगाम ने कहा, इसके बावजूद, हम पूरे साल ब्रिटेन के आयात पर कम शुल्क की उम्मीद करते हैं.

 

हाल ही में क्रिसिल और फिच रेटिंग्स ने वॉल्यूम वॉल्यूम, ऑपरेटिंग लाभप्रदता और नकद प्रवाह पीढ़ियों के मामले में जेएलआर के परिचालन प्रदर्शन पर कमजोर दृष्टिकोण के कारण कंपनी पर अपने रेटिंग दृष्टिकोण को संशोधित किया है. वित्त वर्ष 18 के दौरान जेएलआर का मुफ्त नकद प्रवाह उल्लेखनीय रूप से £ 1 बिलियन (लगभग 4.2% बिक्री) गिर गया, फिच के साथ इस मीट्रिक को चालू वित्त वर्ष के अंत तक लगभग 6% तक गिरने की उम्मीद है.

कंपनी ने सितंबर तिमाही के लिए अपनी कमाई की रिलीज की तारीख अभी तक घोषित नहीं की है. ब्लूमबर्ग के अनुमान के अनुसार टाटा मोटर्स 39.10 करोड़ रुपये के समेकित नुकसान की रिपोर्ट कर सकते हैं जबकि राजस्व 69643.70 करोड़ रुपये होगा.

ये भी पढ़ें : गुजरात : उत्तर भारतीयों पर हमलों को लेकर PM मोदी और शाह ने लगाई CM रूपाणी को फटकार

First published: 9 October 2018, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी