Home » बिज़नेस » Tata Steel is going to shut down its UK factory, it will go so many jobs
 

टाटा स्टील बंद करने जा रही है अपनी UK की फैक्टरी, जाएंगी इतनी नौकरियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2019, 13:34 IST

टाटा स्टील यूरोप ने ब्रिटेन में अपने ओर्ब इलेक्ट्रिकल स्टील को बंद करने का फैसला किया है, जिससे 380 लोगों की नौकरियां ख़त्म हो जाएगी. टाटा स्टील ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि सभी विकल्पों की खोज करने के बावजूद टाटा स्टील ऑर्ब इलेक्ट्रिकल स्टील के लिए आगे का रास्ता नहीं तलाश पा रही है और इसलिए इस इसे बंद करने का प्रस्ताव है. टाटा स्टील ने जापानी स्टील के दिग्गज कंपनी JFE शोजी ट्रेड कारपोरेशन के साथ Cogent Power Inc के लिए बिक्री और खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

सीपीआई विद्युत वितरण ट्रांसफार्मर के लिए कोर बनाती है और लगभग 300 लोगों को रोजगार देती है. टाटा स्टील के यूरोपीय परिचालन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेनरिक एडम ने कहा “हम सीपीआई और सुरहामर्स ब्रुक्स में लगभग 400 सहयोगियों के लिए भविष्य को सुरक्षित करने में सक्षम हैं. हालांकि आज का प्रस्ताव दक्षिण वेल्स के ओर्ब के सहयोगियों के लिए दुखद समाचार है''.

 

इस घोषणा के बाद मंगलवार को बीएसई सूचकांक में कंपनी के शेयर 3.03 प्रतिशत बढ़कर 334.50 रुपये पर पहुंच गए. टाटा स्टील यूके में 8,000 से अधिक लोगों को रोजगार देने वाला सबसे बड़ा इस्पात निर्माता है, जो मोटर वाहन, निर्माण और इंजीनियरिंग उद्योगों के लिए काम करता है. कंपनी ने 2007 में कोरस का अधिग्रहण करने के बाद से अपने यूके के कारोबार में लगभग 2 बिलियन पाउंड का निवेश किया है, जिसमें पिछले साल में 100 मिलियन पाउंड से अधिक का उत्पादन किया गया था.

अब माइनिंग सेक्टर की 260,000 नौकरियां संकट में, जानिए क्यों ? 

First published: 3 September 2019, 13:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी