Home » बिज़नेस » Telecom Commission Clears Proposal for Mobile and Internet usage in flights
 

हवाई यात्रा के दौरान कर पाएंगे इंटरनेट का इस्तेमाल, टेलीकॉम कमीशन ने दी हरी झंड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 May 2018, 16:08 IST

हवाई जहाज से सफर करने वाले यात्री अब उड़ान के दौरान भी मोबाइल का इस्तेमाल कर सकेंगे. इस दौरान यात्री फोन कॉल और इंटरनेट का भी यूज कर सकेंगे, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें भी लागू होंगी. बता दें कि टेलीकॉम कमीशन के घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स में मोबाइल फोन कॉल्‍स और इंटरनेट के इस्‍तेमाल के प्रस्‍ताव को मंजूरी देने के बाद ये सब मुमकिन हुआ है. मंगलवार को हुई कमीशन की मीटिंग में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन के मुताबिक, कमीशन ने इंटरनेट टेलीफोनी को लेकर टेलीकॉम रेगुलेटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) की सिफारिशों को भी मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही अब हवाई जहाज में उड़ान के दौरान भी यात्री मोबाइल से कॉल कर सकेंगे. उन्‍होंने यह भी कहा कि टेलीकॉम से जुड़ी शिकायतों से निपटने के लिए एक लोकपाल (ओमबड्समैन) बनाए जाने के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दी गई है. बता दें कि लोकपाल को ट्राई के तहत स्‍थापित किया जाएगा और इसके लिए ट्राई एक्‍ट में संशोधन की जरूरत होगी.

बता दें कि सरकार टेलीकॉम सेक्टर में लोकपाल बनाने की तैयारी कर रही है. ये लोकपाल बिलिंग, नंबर पोर्टेबिलिटी, ब्रॉडबैंड स्पीड और अन्य शिकायतों के खिलाफ कार्रवाई कर सकेगा. ट्राई ने मार्च 2017 में इस पर अपनी सिफारिशें सौंपी थीं जिसमें तीन स्तरीय समिति बनाने की बात कही गई थी.

इस तीन स्तरीय समिति के तहत पहले शिकायत पर टेलीकॉम कंपनी सुनवाई करेगी. हल नहीं होने पर मामले को कंज्यूमर ग्रीवांस रीड्रेसल फोरम देखेगा और अंतिम फैसला लोकपाल करेगा. लोकपाल के ऑफिस राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर होंगे. बता दें कि टेलीकॉम सेक्‍टर में हर तिमाही करीब 1 करोड़ शिकायतें आती हैं. लोकपाल की नई व्‍यवस्‍था एक बेहतर और संतोषजनक शिकायत निवारण सिस्‍टम की ओर ले जाएगी.

ये भी पढ़ें- अपने स्मार्टफोन पर ऐसे चेक करें अपना EPF अकाउंट बैलेंस

First published: 1 May 2018, 16:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी