Home » बिज़नेस » Telecom Companies Airtel, idea, vodafone, may soon to increase monthly recharge tariff
 

इन टेलीकॉम कंपनियों ने दिया ग्राहकों को बड़ा झटका, दुगना से भी महंगा होगा रिचार्ज

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 January 2019, 14:14 IST

टेलीकॉम कंपनियां आने वाले दिनों में अपने ग्राहकों की मुसीबतें बढ़ा सकती है. रिलायंस जियो लांच होने के बाद देश की तमाम टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को वित्तीय संकट से जूझना पड़ रहा है क्योंकि बड़ी संख्या में इनके उपभोक्ताओं ने जियो का रुख कर लिया या अन्य में अपना नंबर पोर्ट करवा लिया. अब ये कंपनियां न्यूनतम रिचार्ज की राशि को बढ़ाने की तैयारी में हैं. वर्तमान समय में इसका चार्ज 35 रुपये है जिसे बढ़ाकर 75 रुपये किया जा सकता है.दूरसंचार क्षेत्र के सूत्रों की माने तो कंपनियां न्यूनतम रिचार्ज के मुद्दे पर एक-जुट है.

इससे कम बजट वाले ग्राहकों को निश्चित तौर पर परेशानी का सामना करना पड़ेगा. ग्राहकों को अपने नंबर पर इनकमिंग की सुविधा जारी रखने के लिए प्रत्येक 28 दिन में यह कीमत चुकानी होगी. हालांकि टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑफ़ इंडिया (ट्राई) इस पर छह महीने तक रोक लगा सकता है. लेकिन ऐसी भी संभावना जताई जा रही है कि ट्राई कंपनियों के वित्तीय संकट को देखते हुए उनके खिलाफ ऐसा कदम नहीं उठाएगा.

एयरटेल ने दिए चार्ज बढ़ाने के संकेत

एक समय ग्राहकों के सबसे बड़े नेटवर्क के साथ टेलीकॉम इंडस्ट्री पर राज करने वाली दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के सीएमडी सुनील भारती मित्तल ने न्यूनतम रिचार्ज के रेट बढ़ाने के संकेत दिए हैं, उन्होंने कहा कि लंबे समय की वैधता के दिन अब ख़त्म हो गए हैं. गौरतलब है कि पूर्व में कंपनियां ग्राहकों को अपने साथ जोड़े रखने के लिए लाइफ टाइम रिचार्ज के ऑफर दिया करती थीं. ख़बरों की मानें तो वोडाफोन - आईडिया भी न्यूनतम रिचार्ज की दरें बढ़ा सकती हैं.

पिछले साल नवंबर में जब न्यूनतम रिचार्ज की दर अचानक 35 रुपये की गई थी, तब ट्राई ने उन्हें नोटिस जारी किया था और ग्राहकों को पूरी जानकारी देने के लिए भी कहा था लेकिन TRAI ने अचानक न्यूनतम रिचार्ज के प्रावधान को लेकर कंपनियों के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाया था.

First published: 25 January 2019, 14:12 IST
 
अगली कहानी