Home » बिज़नेस » telecom department ordered to trai for network testing issue clear guide line
 

दूरसंचार विभाग का ट्राई को आदेश, नेटवर्क परीक्षण के लिए हों स्पष्ट दिशा-निर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2016, 15:43 IST
(ट्राई)

केंद्रीय दूरसंचार विभाग ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को पत्र लिखकर विशिष्ट मानकों के साथ मोबाइल नेटवर्क परीक्षण के लिए स्पष्ट दिशा-निर्देश तय करने का आदेश दिया है, जो वर्तमान प्रणाली में मौजूद नहीं हैं.

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, "दूरसंचार विभाग ने उद्योग की इकाइयों द्वारा रिलायंस जियो के खिलाफ इस संबंध में विभाग से संपर्क करने से पहले ही ट्राई से मोबाइल नेटवर्क के संबंध में स्पष्ट नियम बनाने के लिए पत्र लिखा था." हालांकि ट्राई के सूत्रों ने कहा कि उन्हें अभी तक दूरसंचार विभाग की ओर से कोई पत्र नहीं मिला है.

गौरतलब है कि दूरसंचार क्षेत्र की विभिन्न कंपनियों के बीच इस मामले को लेकर पहले से ही विवाद चल रहा है. फिलहाल सेवा प्रदाता कंपनियों मसलन एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो इन्फोकॉम (आरजेआईएल) के बीच नया विवाद छिड़ा हुआ है.

रिलायंस जियो को अभी वाणिज्यिक सेवा शुरू करना बाकी है. बताया जा रहा है कि मौजूदा दूरसंचार परिचालकों में सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) का काफी दबदबा बना हुआ है.

इस मामले में दूरसंचार सचिव जे एस दीपक ने आठ अगस्त को रिलायंस जियो की प्रक्रियाओं और पैमाने के खिलाफ पत्र लिखा था जिसमें आरोप लगाया गया था कि मुकेश अंबानी की कंपनी नेटवर्क परीक्षण की आड़ में नीतियों के खिलाफ काम कर रही है और उनसे खिलवाड़ कर रही है.

हालांकि रिलायंस जियो ने इन आरोपों का यह करते हुए विरोध किया कि मौजूदा दूरसंचार परिचालक मौजूदा नियमों का उल्लंघन करते हुए पर्याप्त संपर्क मुहैया नहीं करा रहे हैं और उसकी सेवा शुरू करने की प्रक्रिया टालने का प्रयास कर रहे हैं.

First published: 15 August 2016, 15:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी