Home » बिज़नेस » Ten thousands crore for fame 2 subsidy one lakh fifty thousand on electric car
 

मोदी सरकार की इस जबरदस्त स्कीम का उठाएं लाभ, इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मिल रही है डेढ़ लाख की छूट

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2019, 13:11 IST

मोदी सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए FAME-2 योजना शुरु की है. इस योजना के तरह इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों को डेढ़ लाख रुपये तक की छूट मिलेगी. इसके लिए 10 हजार करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं. बता दें कि मोदी सरकार की इस स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर कई तरह की छूट दी जाएगी.

बता दें कि ये स्कीम 2019-2022 तक चलेगी. FAME-2 के तहत अगले तीन सालों के लिए 10 लाख दोपहिया, 5 लाख तीन पहिया, 35000 चार पहिया वाहन और 7090 इलेक्ट्रिक बसों पर सब्सिडी का फायदा मिलेगा. इस स्कीम का फायदा फुल हाईब्रिड इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर भी मिलेगा.

इस योजना का लाभ कोई भी शख्स उठा सकता है. नियमों के मुताबिक, दो पहिया वाहन यानि बाइक या स्कूटर पर मैन्युफैक्चरर 20 हजार रुपये का फायदा उठा सकता है और इसका फायदा ग्राहकों को दे सकता है. हालांकि, बाइक की अधिकतम कीमत 1.5 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

इसी के साथ तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर 50 हजार रुपये तक की छूट मिलेगी. वहीं तिपहिया वाहन की कीमत 5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. वहीं चार पहिया इलेक्ट्रिक कार पर 1.5 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी, लेकिन इसकी कीमत 15 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

बता दें कि वर्तमान में महिंद्रा , मारुती सुजुकी और टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कार बनाती हैं. इन कारों की कीमत 15 लाख के भीतर ही है, जिसकी वजह से आप इस स्कीम का पूरा फायदा उठाया सकते हैं. बता दें कि महिंद्रा e2oplus, eVerito इलेक्ट्रिक कार बनाती है. जिसे खरीदने पर 1.5 लाख तक का फायदा मिलेगा. वहीं टाटा की टियागो ईवी खरीदने पर भी आपको डेढ़ लाख रुपये की छूट मिलेगी.

लंदन के आलाशीन फ्लैट में सुकून की जिंदगी बिता रहा है भगोड़ा नीरव मोदी, शुरु किया नया बिजनेस

First published: 9 March 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी