Home » बिज़नेस » Tesla Inc and Elon Musk have agreed to pay $20 million each to financial regulators
 

टेस्ला के एलन मस्क ने चार करोड़ डॉलर देकर में निपटाया मुकदमा

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2018, 16:04 IST

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने सरकार की ओर दायर मुकदमे से निपटने के लिए चार करोड़ डॉलर का भुगतान करने की सहमति दी है. कंपनी ने इस निपटान के लिए कई और रियायतें देने की भी घोषणा की है. आरोप है कि मस्क ने कंपनी के एक प्रस्तावित अधिग्रहण के बारे में गुमराह करने वाले बयानों के जरिये निवेशकों के साथ धोखाधड़ी की.

इस निपटारे के बाद एलन मस्क इस इलेक्ट्रिक कार कंपनी के सीईओ बने रह सकते हैं, लेकिन उन्हें कम से कम तीन साल के लिए कंपनी के चेयरमैन पद को छोड़ना होगा. टेस्ला को कंपनी के कामकाज के लिए एक स्वतंत्र चेयरमैन की नियुक्ति करनी होगी.

प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (एसईसी) ने शनिवार को इस निपटान की घोषणा की. इससे दो दिन पहले ही एसईसी ने मस्क को हटाने के लिए मामला दायर किया था. इन मामलों को निपटाने के लिए अरबपति मस्क दो करोड़ डॉलर और टेस्ला कंपनी भी दो करोड़ डॉलर का भुगतान करेगी. जून के अंत तक टेस्ला के पास 2.2 अरब डॉलर नकद थे.

 

इससे पहले मस्क ने एक बयान में कहा "एसईसी द्वारा यह अनुचित कार्रवाई मुझे गहराई से दुखी और निराश करती है." "मैंने हमेशा सत्य, पारदर्शिता और निवेशकों के सर्वोत्तम हितों में काम किया है. मेरे जीवन में ईमानदारी सबसे महत्वपूर्ण मूल्य है और तथ्यों से पता चलता है कि मैंने कभी भी इससे समझौता नहीं किया." इससे पहले टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का कॉमेडियन जो रोगन ने इंटरव्यू लिया था. ये इंटरव्यू ढाई घंटे से ज्यादा चला, जो लाइव दिखाया गया. इस इंटरव्यू के दौरान एलन मस्क चरस पीते दिखे. जिसको लेकर विवाद शुरू हो गया था. एलन मस्क के लाइव इंटरव्यू में चरस का सेवन करने के बाद टेस्ला के दो अधिकारियों ने कंपनी छोड़ दी थी. कहा गया कि इसके चलते कंपनी के शेयरों में भी गिरावट आई है. टेस्ला का शेयर शुक्रवार को 6.30% गिरावट के साथ बंद हुआ.
First published: 30 September 2018, 16:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी