Home » बिज़नेस » The 5 most secure and affordable cars in India rated by the Global NCAP
 

ये हैं ग्लोबल एनसीएपी द्वारा रेट की गई भारत में 5 सबसे सुरक्षित और सस्ती गाड़ियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2019, 15:45 IST

भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ने पिछले दशक में बेहतरीन तेजी दिखाई है. यहां हर साल लाखों कारों का निर्माण होता है लेकिन फिर भी भारतीय कार विदेशी कारों से पिछड़ जाती हैं जिसकी मुख्य वजह है सेफ्टी फीचर. विदेशी कारों में सेफ्टी पर खास ध्यान दिया जाता है लेकिन भारत में पहले इसे तवज्जो नहीं दी जाती थी पर अब बदलाव का समय है.

अगर कोई भी कार खऱीदता है तो उसमें तीन चीजों पर ही अधिकतर व्यक्तियों का ध्यान जाता है. सबसे पहले कीमत, दूसरा लुक और तीसरा सबसे अहम, उसका सेफ्टी फीचर. दूसरा लुक और तीसरा सबसे अहम, उसका सेफ्टी फीचर। आज हम बात करेंगे ग्लोबल एनसीएपी द्वारा रेट की गई भारत में 5 सबसे सुरक्षित और सस्ती गाड़ियों के बारे में. ग्लोबल एनसीएपी की टेस्टिंग में इस बात का ध्यान रखा जाता है, कि दुर्घटना के दौरान कौनसी कार सुरक्षित है और कौन सी नहीं. इसके लिए कई राउंड्स और टेस्ट किए जाते हैं.

1- टाटा नेक्सॉन

टाटा नेक्सॉन एसयूवी को हाल ही में एनसीएपी की कार क्रैश टेस्टिंग में एडल्ट सेफ्टी में 5 स्टार रेटिंग मिली थी. वहीं, चाइल्ड सेफ्टी को लेकर तीन स्टार मिले थे. एडल्ट सेफ्टी को लेकर इस कार को 17 में से 16.06 अंक मिले हैं वहीं, चाइल्ड सेफ्टी को लेकर इस कार को 49 में से 25 अंक मिले हैं.

टाटा नेक्सॉन की यह विशेषताएं कार मानकों के हिसाब से काफी मजबूत है. इस कार में ड्राइवर और पैसेंजर साइड एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड माउंट सीट्स, सीट बेल्ट प्री-टेन्शनर्स और ABS जैसे कई सेफ्टी फीचर्स दिये गए हैं. इन्ही की बदौलत इस कार को एनकैप में 4 स्टार रेटिंग दी गई है. टाटा नेक्शन की कीमत साढ़े 6 लाख रुपये से ग्यारह लाख रुपये के बीच में हैं.

जेट एयरवेज अपनी बहुमत हिस्सेदारी 1 रुपये में क्यों बेच रहा है ?

 

2- महिंद्रा मराजो

महिंद्रा मराजो को एडल्ट सेफ्टी में 17 में 12.85 अंक मिले है. जबकि चाइल्ड सेफ्टी में इस कार को दो स्टार,  और 49 में 22.2 अंक मिले हैं. इस कार के सभी वर्जन में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ABS, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर सीट के लिए आईएसओफिक्स एंकरेज दिए गए हैं.

मराजो ने इस सेगमेंट में रेनॉल्ट के मुकाबले ज्यादा अच्छा परफॉर्म किया है. यह आठ सीटर एसयूवी है. जिसका दिल्ली में शो रूम मुल्य 10 लाख रुपये से शुरू होता है. इस कार को इसी महीने लॉन्च किया जाएगा.

3- मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा

मारुति की इस कार ने ग्लोबल एनसीएपी टेस्ट में शानदार प्रर्दशन किया. इसे एडल्ट सेफ्टी में चार स्टार रेटिंग मिली है, कार को 17 में से 12.51 अंक मिले हैं. वहीं, चाइल्ड सेफ्टी में कार को दो स्टार मिले, और कार को 49 में 17.93 अंक मिले.

कार में दो एयरबैग, एबीएस और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स स्टैंडर्ड जैसे फीचर दिए हैं. इसकी कीमत 7.67 से 10.64 लाख रुपये हैं.

4- जीप कंपास

यह कार सुरक्षा के लिहाज में सबसे बेहतरीन मानी जाती है. जीप कंपास को ऑस्ट्रेलियाई NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है. टेस्ट में कंपास एसयूवी ने एडल्ट पैसेंजर सुरक्षा और चाइल्ड पैसेंजर सुरक्षा दोनों जगह अच्छा प्रदर्शन किया. सुरक्षा के लिए इस वेरिएंट में एयरबैग, सीट-बेल्ट प्री-टेंशनर्स, लोड लिमिटर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईएसपी और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम समेत कई सेफ्टी फीचर दिए गए हैं. इसकी कीमत 17.95 से 26.71 लाख रुपये है.

5- टोयोटा यारिस

अंतराष्ट्रीय मार्किट में भी टोयोटा यारिस अपने सुरक्षा फीचर्स के लिए लोकप्रिय है. यारिस को NCAP कार क्रैश टेस्ट में पांच स्टार रेटिंग मिली है. इसके बेस वर्जन में भी 7 एयरबैग्स दिए गए हैं. इसमें हिल स्टार्ट, वीइकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स आदि फीचर्स भी दिए गए हैं. एडल्टग सवारी प्रोटेक्शटन के लि‍ए यारि‍स को 36 में से 32.19 प्वाटइंट्स मि‍ले हैं.

वहीं, चाइल्ड् प्रोटेक्शवन में टोयोटा यारि‍स को 49 प्वाटइंट्स में 42.44 प्वाटइंट्स मि‍ले हैं. टोयोटा यारिस का बेस वर्जन 8.75 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत है. इसका टॉप वर्जन 14.07 लाख रुपए में मिल रहा है.
 

First published: 19 February 2019, 13:35 IST
 
अगली कहानी