Home » बिज़नेस » The banks will work on March 31 Saturday, Check dates, days when banks will remain closed
 

Bank Holidays 2018: इस दिन निपटा लें बैंक के जरूरी काम नहीं तो 3 अप्रैल तक करना पड़ेगा इंतजार

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2018, 12:55 IST

फाइनेंशियल ईयर 2017-18 खत्म होने में अब सिर्फ 2 दिन बाकी हैं. अगर आप इसी वित्त वर्ष में अपने बैंक के काम निपटना चाहते हैं तो आपके पास एक दिन का मौका है. जिसमें आप बैंक के जरुरी काम निपटा सकते हैं और परेशानी से बच सकते हैं. लोग सोच रहे हैं कि बुधवार के बाद लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे और उनका वित्तीय नुकसान हो जायेगा.

दरअसल, गुरुवार (29 मार्च) को महावीर जयंती है और अगले दिन शुक्रवार (30 मार्च) को गुड फ्राइडे है. इन 2 दिनों की छुट्टियों के बाद शनिवार और रविवार पड़ जाता है. लेकिन बैंक 31 मार्च शनिवार को खुलेंगे क्योंकि यह महीने का 5वां शनिवार होगा जबकि बैंक सिर्फ दूसरे और चौथे शनिवार को ही बंद रहते हैं.

ये भी पढ़ें-SBI ने ग्राहकों को दिया तोहफा, फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर बढ़ाई ब्याज दरें

आप बैंक से संबंधित काम 31 मार्च को कर सकते हैं. अगर ये मौका चूक गए तो इसके बाद 2 दिन और इंतजार करना पड़ेगा. 1 अप्रैल को रविवार है. 2 अप्रैल सोमवार को भी बैंक बंद रहेंगे. क्योंकि वित्त वर्ष के खत्म होने के चलते बैंकों में इस दिन अकाउंट्स ऐनुअल क्लोजिंग (Financial Year Closing) का काम होगा.

मतलब अगर आपका कोई काम बाकी है तो 31 मार्च को करा सकते हैं. रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने कहा कि करदाताओं को सहूलियत देने  के मकसद से यह निर्णय लिया गया है कि RBI के कार्यालय और सरकार के बैंक खातों का संचालन करने वाले बैंकों की सभी शाखाओं के काउंटर 31 मार्च को रात आठ बजे तक खुले रहेंगे.

First published: 29 March 2018, 12:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी