Home » बिज़नेस » country's logistics sector is coming out with employment for 30 lakh people
 

30 लाख लोगों के लिए रोजगार की बहार लेकर आ रहा है ये सेक्टर

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 June 2018, 15:53 IST

देश में रोजर को लेकर लगातार बहस चल पड़ी है. और सरकार के लिए यह एक बड़ी चुनौती बनती जा रही है. लगातार रोजगार तलाश रहे लोगों के लिए लॉजिस्टिक्स सेक्टर एक बड़ी उम्मीद की तरह दिखाई दे रहा है. एक रिपोर्ट की भी मानें तो आने वाले वक़्त में यह सेक्टर बड़ी संख्या में रोजगार पैदा कर सकता है. स्टाफिंग फर्म टीमलीज की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक 2022 तक लॉजिस्टिक्स सेक्टर में तकरीबन 30 लाख नौकरियां मिलने की संभावना है.

रिपोर्ट के मुताबिक़ इस सेक्टर की ज्यादातर नौकरियां रोड ट्रांसपोर्ट में बढ़ेंगी. माल ढुलाई को जीएसटी ने जहां एक तरफ आसान बना दिया है वहीं इस सेक्टर में नौकरियों के मौके तेजी से बढ़ रहे हैं. 

टीमलीज की रिपोर्ट कहती है कि देश में लॉजिस्टिक्स सेक्टर में 2022 तक 30 लाख नौकरियां मिलने की संभावना है. इसमें से 19 लाख नौकरियां रोड ट्रांसपोर्ट में और वॉटर और एयर ट्रांसपोर्ट में एक लाख 39 हजार नौकरियां मिलेंगी.

टीमलीज रिपोर्ट का कहना है कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बंगलुरु में करीब 17 लाख नई नौकरियां बनेंगी, जबकि कोलकाता, हैदराबाद और पुणे में 6 लाख 80 हजार नौकरियां मिलेंगी. नौकरियों में सबसे तेज बढ़त विजयवाड़ा, इलाहाबाद, गुवाहाटी और रायपुर जैसे छोटे में मिलेंगी.

ई कॉमर्स में मिलेगी इतनी नौकरियां

रिपोर्ट में कहा गया है कि ई-कॉमर्स में तकरीबन 10 लाख नौकरियां पैदा हो सकती हैं. इनमे से 43 फीसदी ई-कॉमर्स नौकरियां टियर टू, टियर थ्री शहरों और ग्रामीण इलाकों में मिलेंगी.

ये भी पढ़ें : ये हैं भारत की 5 बेस्ट बाइक्स, माइलेज इतना कि कम लगेंगे पेट्रोल के बढ़ते दाम

First published: 2 June 2018, 15:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी