Home » बिज़नेस » the price of gold may increase by 2 to 3 thousand rupees per 10 grams in the coming days
 

सोना खरीदना है तो देर न करें, 3 हजार रूपये तक बढ़ सकते हैं दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 April 2019, 12:12 IST

भारत में सोना सबसे प्रचलित धातु है जिसे सभी वर्गों के लोग ज्वेलरी के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. सोना एक ओर वैभव और समृद्धि का प्रतिक है तो दूसरी तरफ इसे बहुत ही शुभ माना जाता है. शादियों के सीजन में इसकी मांग बहुत बढ़ जाती है और सोने की खरीदारी जोर-शोर से होती है. सोना खरीदने का एक और कारन है कि समान्यतः इसका अवमूल्यन नहीं होता है यानि समय के साथ सोने की कीमतों में बढ़ोतरी ही होती है इसलिए आज भी पैसे निवेश करने का ये सबसे लोकप्रिय और बेहतर जरिया माना जाता है.

लेकिन अगर आप भी सोना खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो देर न करें क्योंकि बाजार के जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में सोने के दाम में 2 से 3 हजार रूपये प्रति दस ग्राम की बढ़ोतरी हो सकती है. सोने के भाव में बढ़ोतरी के पीछे क्या वजह पर आगे चर्चा की गई है.

35,000 प्रति 10 ग्राम तक जा सकते हैं दाम

केडिया कमोडिटी के अजय केडिया के मुताबिक देश के मौजूदा हालात में राजनीतिक अस्थिरता बनी हुई है. लोगों के मन में चुनाव और पार्टी को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. जबकि डॉलर के मुकाबले रुपये में आ रही कमजोरी की वजह से अगले 2 महीने में सोने में जोरदार तेजी देखने को मिल सकती है. केडिया ने संभावना जताई है कि अगले दो महीने में कमोडिटी (मेटल) मार्केट में सोने का भाव बढ़कर 35,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच सकता है.

विदेशी आर्थिक संकेतों का असर

सोने के भाव पर अक्सर वैश्विक उतार-चढ़ाव का असर पड़ता है. अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी है. ऐसा होने से ब्याज दरों में होने वाली बढ़ोतरी पर रोक रोक लग जाएगी जिसका असर अमेरिकी डॉलर पर देखने को मिलेगा. अगर अमेरिकी डॉलर में कमजोरी आएगी को सोने की कीमतों में इजाफा देखने को मिलेगा. जबकि दूसरा कारण ब्रेक्जिट संकट और जियो पॉलिटिकल तनाव की वजह से आने वाले समय में सोने को की कीमतों में तेजी आसार हैं.

आम चुनाव के बाद दिखेगा असर

जानकार मानते हैं कि लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद रूपये में कमजोरी देखी जा सकती है. एंजल ब्रोकिंग के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के मुताबिक कच्चे तेल की कीमतों में तेजी की वजह से शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिलेगी और इसका असर सोने की कीमतों पर पड़ेगा जिससे सोने के भाव बढ़ना तय माना जा रहा है.

First published: 19 April 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी