Home » बिज़नेस » These are the richest families in India, whose total wealth 9,22,600 crore
 

ये हैं भारत के सबसे अमीर परिवार, जिनकी कुल संपत्ति जानकार उड़ जायेंगे होश

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2019, 13:25 IST

भारत में शीर्ष दस सबसे अमीर परिवारों के पास 9,22,600 करोड़ रुपये की भारी संपत्ति है और, वे इसे दिखाने से कतराते नहीं हैं. हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर परिवार देश के आधे से अधिक व्यवसायों को नियंत्रित करते हैं. इनमें अंबानी के परिवार से जिनका, 3,80,700 करोड़ रिलायंस इंडस्ट्रीज से आता है, शामिल हैं.

इसके अलावा वस्त्र-से-एयरलाइंस समूह को नियंत्रित करने वाले वाडिया भारत के 10 सबसे धनी परिवारों का एक समूह है. मुकेश अंबानी, उनकी पत्नी नीता और उनके तीन बच्चे - आकाश, ईशा, अनंत भारत का सबसे अमीर परिवार हैं, जिनकी संपत्ति, 3,80,700 करोड़ है. हालही में आकाश और ईशा की शादियों ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय लोगों का ध्यान आकर्षित किया था. इतना ही नहीं बॉलीवुड और कई अंतर्राष्ट्रीय पॉपस्टारइस शादी समारोह में शामिल हुए थे.


अंबानी दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक एंटीलिया में रहते हैं. यह मुंबई में 27 मंजिला गगनचुंबी इमारत है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को लगातार 8वीं बार हुरुन रिच लिस्ट में भारत का सबसे अमीर व्यक्ति बताया गया है. उनकी संपत्ति देश के दूसरे और तीसरे सबसे अमीर लोगों की संयुक्त संपत्ति से अधिक है, ये परिवार एसपी हिंदुजा परिवार और अजीम प्रेमजी हैं. इस सूचि में मुम्बई स्थित गोदरेज परिवार भी है. इस परिवार का रियल एस्टेट, वाइट गुड्स का कारोबार है.

 

परिवार के मुखिया आदि गोदरेज हैं. 77 वर्षीय भारतीय अरबपति की कुल संपत्ति 2.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. 122 साल पुराना यह समूह मुंबई में जमीन को लेकर विवादों में भी रहा. इसके बाद हिंदुजा परिवार का स्थान है. इस परिवार में चार भाई-बहन हैं- श्रीचंद, गोपीचंद, प्रकाश और अशोक. वे लंदन स्थित समूह हिंदुजा समूह चलाते हैं, जो 50 बिलियन डॉलर का वार्षिक राजस्व उत्पन्न करता है.

पी डी हिंदुजा ने 1914 में एक बिजनेस बैंक और ट्रेडिंग कंपनी की स्थापना की थी. फ़ोर्ब्स के अनुसार दो दशकों में हिंदुजा बंधुओं ने अपने नेटवर्थ को 1,590% बढ़ा दिया, 1999 में 1 बिलियन डॉलर से 2019 में 16.9 बिलियन डॉलर तक बढ़ा दिया. सूचि में अदानी परिवार का भी नाम है. अरबपति गौतम अडानी के परिवार में सात भाई-बहन शामिल हैं, शायद इस सूची में सबसे बड़ा परिवार है. उनका भाग्य 120,900 करोड़ का है, और समूह गुजरात में भारत के सबसे बड़े निजी बंदरगाह का मालिक है.

अब दिल्ली से मुंबई 10 घंटे में, पहले लगते थे 15 घंटे, मोदी सरकार के लिए था बड़ा मुद्दा

First published: 27 September 2019, 13:12 IST
 
अगली कहानी