Home » बिज़नेस » These banks changed the rules, your account can be closed if not minimum Rs 2000
 

इन बैंकों ने बदले नियम, खाते में रखने होगें मिनिमम 2000 रुपये नहीं तो..

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2020, 10:42 IST

Banks New Rule: 1 अगस्त से कई बैंकों ने अपनी नकदी संतुलन तथा डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ाने के लिए न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने की घोषणा की है. इसमें से कई बैंकों ने डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ाने के लिए 1 अगस्त से न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने की घोषणा की. इन बैंकों में तीन मुफ्त लेनदेन के बाद शुल्क भी वसूला जाएगा.

एक्सिस बैंक (Axis Bank), बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) तथा आरबीएल बैंक (RBL Bank) में यह चार्ज एक अगस्त से प्रभावी होगा. बैंक ऑफ महाराष्ट्र के बचत खाता धारकों को शहरी तथा मेट्रो क्षेत्रों में अपने अकाउंट में कम से कम 2,000 रुपये की धनराशि रखनी होगी. पहले न्यूनतम धनराशि 1,500 रुपये थी. 

यदि 2,000 रुपये से कम बैलेंस हुआ तो बैंक मैट्रो क्षेत्रों में 75 रुपये, अर्ध-शहरी क्षेत्रों में 50 रुपये तथा ग्रामीण क्षेत्र में 20 रुपये प्रति माह की दर से शुल्क लगाएगा. बैंक ऑफ महाराष्ट्र एक महीने में तीन मुफ्त लेनदेन के बाद जमा करने तथा पैसा निकालने पर 100 रुपये का शुल्क लेगा. इसके साथ ही बैंक ने लॉकर राशि को कम कर दिया है, हालांकि लॉकर पर पेनाल्टी बढ़ा दिया है.

Reliance AGM 2020: मुकेश अंबानी ने की बड़ी घोषणा, Google करेगी Jio में 33,737 करोड़ का निवेश

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के एमडी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण इस समय बैंक डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देना चाहता है, क्योंकि लोग बैंक में कम से कम आ रहे हैं. इसलिए ये सब किया जा रहा है. सर्विस चार्ज में बैंक ने बदलाव किए हैं. 

इसके अलावा एक्सिस बैंक ने भी नियमों में बदलाव किया है. एक्सिस बैंक के खाताधारकों को अब ECS ट्रांजेक्शन पर 25 रुपये हर ट्रांजेक्शन पर देना होगा. पहले इस पर कोई चार्ज नहीं लगता था. एक्सिस बैंक ने 10 रुपये, 20 रुपये तथा 50 रुपये के बंडल पर 100 रुपये प्रति बंडल हैंडलिंग शुल्क लगाया है.

ATM से पांच बार से ज्यादा पैसे निकालने पर लगेगा शुल्क

कोटैक महिंद्रा बैंक के डेबिट कार्ड अथवा एटीएम कार्ड से महीने में पांच बार पैसे निकालने के बाद 20 रुपये प्रति नकद निकासी तथा गैर-वित्तीय लेनदेन पर 8.5 रुपये चार्ज लगेगा. अकाउंट में बैलेंस कम हुआ और ट्रांजेक्शन असफल होने पर 25 रुपये का शुल्क लगेगा. कोटक महिंद्रा बैंक में खाताधारकों को खाता श्रेणी के आधार पर न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर पेनाल्टी देनी होगी. 

बुधवार रात हुआ दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल अटैक, आम लोगों के करोड़ों रुपये हुए स्वाहा

Gold price today : गोल्ड की कीमतों में फिर बढ़ोतरी, चांदी हुई सबसे महंगी, जानिए अपने शहरों के दाम

First published: 16 July 2020, 10:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी