Home » बिज़नेस » These companies are making their move in India with these big cars in Auto Expo, kia motasrs,
 

ऑटो एक्सपो में अपनी इन धमाकेदार कारों के साथ भारत में कदम रख रही है ये कंपनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2018, 14:41 IST

दक्षिण कोरिया की जानीमानी कार कंपनी हुंडई ग्रुप की सहायक कंपनी किआ मोटर्स ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो 2018 में एसयूवी और इलेक्ट्रिक वाहनों सहित कई बड़े वैश्विक मॉडल्स का प्रदर्शन करेगी. कंपनी का कहना है कि वह भारत में नई अवधारणा के साथ शुरुआत करना चाहती है. 

कंपनी ने भविष्य में भारतीय बाजार में नए एसयूवी मॉडल पेश करने की योजना के भी संकेत दिए हैं. उसका कहना है कि वह भारत में उन्नत प्रौद्योगिकी के जरिए वाहनों को लांच करना चाहता है. 

किआ इलेक्ट्रिक वाहनों, प्लग-इन और अन्य कारों की अपनी विस्तृत श्रृंखला के तहत नई स्टिंगर्स स्पोर्ट्स सेडान सहित कई कारों को ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित करेगा.

किआ मोटर्स कार्पोरेशन के अध्यक्ष, हान-वू पार्क ने एक बयान में कहा, "किआ मोटर्स भारत में अपनी वैश्विक सफलता की कल्पना कर रही है, क्योंकि यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ता कार बाजार है. 

कंपनी पहले ही कह चुकी है कि वह भारत को बड़ी क्षमता के साथ एक प्रमुख बाजार के रूप में पहचानता है और उसकी देश के लिए बड़ी योजनाएं है, जो सभी वैश्विक मोटर वाहन ब्रांडों के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है.

 उन्होंने कहा, "हम यहां सिर्फ अच्छी कारों के मुकाबले अधिक का निर्माण करने के लिए हैं. हम स्थानीय ऑटोमोटिव उद्योग में नए मानक को स्थापित करना चाहते हैं ताकि ग्राहकों को विश्व स्तर के उत्पादों और सेवाओं के साथ मिलकर स्थानीय समुदाय के साथ जोड़ा जा सके. 

किआ आंध्र प्रदेश में $ 1.1 बिलियन ग्रीनफील्ड विनिर्माण इकाई का निर्माण कर रही है. किआ की मूल कंपनी हुंडई देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है जिसकी हिस्सेदारी 17 फीसदी है। हुंडई की कारें पहले से ही भारतीय बाजार में धमाल मचा रही हैं.

किआ मोटर्स भारत में 1.1 अरब डॉलर का निवेश 2017 की अंतिम तिमाही में करेगा। कंपनी का कहना है कि वह 2019 की दूसरी छमाही में उत्पादन शुरू कर देगा. किया भारत में 563 एकड़ में फैले अपने प्लांट में कॉम्पैक्ट सेडान और कॉम्पैक्ट एसयूवी का उत्पादन करने की योजना बना रही है.

First published: 30 January 2018, 14:41 IST
 
अगली कहानी