Home » बिज़नेस » these five things will become costlier from april one will pinch on your pockets?
 

1 अप्रैल से महंगे हो जाएंगे रोजमर्रा के ये सामान, जानें आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2019, 16:11 IST

वित्तीय वर्ष अगले दो दिन में समाप्त होने वाला है. नया वित्तीय वर्ष एक अप्रैल से शुरू होने जा रहा है. इस साल के नए वित्तीय वर्ष से आपकी जेब पर दोहरी मार पड़ सकती है. चलिए जानते हैं एक अप्रैल से किन-किन चीजों पर आपकी जेब ज्यादा मार खाएगी-

कार की खरीददारी

यदि आप कार खरीदने का सोच रहे हैं, तो आज ही खरीद लें. क्योंकि दो दिन बाद कार की कीमतों में बढ़ोतरी होने जा रही है. खबरों के मुताबिक, कई कार कंपनियां अपने कार के दामों में 75 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी करने जा रही हैं.

इन कंपनियों में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा और जैगुआर लैंड रोवर शामिल है. बताया जा रहा है कि टाटा 25 हजार और महिंद्रा 75 हजार रुपये की बढ़ोतरी करने जा रही है. वहीं, जैगुआर अपने कार्स के दामों में चार फीसदी बढ़ोतरी करेगा.

पीएनजी और सीएनजी

अब आपको कार चलाना भी महंगा पड़ेगा. क्योंकि सीएनजी के दामों में एक अप्रैल से बढ़ावा होने जा रहा है. वहीं, पाइप-लाइन के जरिए घरों में पहुंचने वाली पाइप नेचुरल गैस (पीएनजी) के दामों में भी बढ़ोतरी होगी. बताया जा रहा है कि प्राकृतिक गैस के दामों में 18 फीसदी तक का बढ़ावा हो सकता है.

हवाई किराया

कार के साथ-साथ हवाई किराए में भी बढ़ोतरी होने जा रही है. इस परिस्थिति में आपको गर्मी की छुट्टियों में बाहर जाना महंगा पड़ सकता है. अगर आप बाहर जाने का प्रोग्राम बना रहे हैं, तो आज ही हवाई टिकट बुक कर लें क्योंकि एक अप्रैल से महंगाई की मार पड़ने वाली है.

आपकी छोटी सी चूक आपके बैंक अकाउंट को कर सकती है जीरो, ऐसे हो रही आधार से ठगी

सरकार की एक समिति द्वारा यात्रियों से पहले की तुलना में अधिक यात्री वसूलने की सिफारिश की जा रही है. यदि ये नियम लागू हो गया, तो आपको हवाई टिकट खरीदना महंगा पड़ जाएगा.

दिल का इलाज होगा महंगा

कार और हवाई यात्रा के अलावा दिल का इलाज भी आपको महंगा पड़ेगा. एक अप्रैल से दिल में पड़ने वाले स्टेंट की कीमतों में बढ़ोतरी की जाएगी. पिछले साल की कीमत सिर्फ मार्च तक ही मान्य हैं. नई कीमतें अस्पतालों में एक अप्रैस से लागू हो जाएंगी.

रसोई गैस

अब खाना बनाना भी आपको महंगा पड़ेगा. क्योंकि रसोई गैस सिलेंडर के दामों में भी बढ़ावा होने की संभावना है. यदि आप गैस सिलेंडर का प्रयोग करते हैं, तो फिर इन 2 दिनों में ऑर्डर करने से बढ़ी हुई कीमत देने से बच सकते हैं.

सावाधान! तीन दिन के अंदर कर लें ये 5 काम, वरना आपके जेब पर पड़ेगा भारी असर

First published: 29 March 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी