Home » बिज़नेस » These second hand car models that people are buying
 

ये हैं वो 15 सेकेंड हेंड कारें जिन्हें सबसे ज्यादा खरीदते हैं लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2018, 17:04 IST

क्या आप कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं? अगर आप यूज्ड (सेकंड हैंड) कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तोे ये लिस्ट आपके लिए मददगार साबित होने वाली है. इसमें उन 15 टॉप यूज्ड मॉडल कारों का जिक्र है जिन्हें लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. 

ये हैं वो करें 

मारुति सुजुकी अल्टो 800

मारुती सुजुकी डिजायर

मारुति सुजुकी विटारा ब्रिजा

मारुती सुजुकी वैगन आर

हुंडई ग्रेंड आई 10

मारुती सुजुकी सिवफ्ट

इंडिका विस्टा

महिंद्रा बोलेरो

वहीं जो नयी कार खरीदनी के बारे में सोच रहे हैं, उनके लिए भी यह काफी ये लिस्ट काफी फायदेमंद है. इस लिस्ट से वो इन ब्रांड और मॉडल्स की सेकेंड हेंड प्राइस और रिपलेसिंग प्राइस भी जान सकेंगे.

ये भी पढ़ें-16वें दिन भी बढ़े दाम, पेट्रोल-डीजल पर NITI आयोग ने दिया टैक्स कम करने का सुझाव

दरअसल, कार बयान करते हैं कि आप कौन हैं. यह देखते हुए कि भारतीय प्रति पूंजीगत आय अभी भी कम है और क्रय शक्ति के मामले में भारत अभी भी औसत है. ऐसे में कोई आश्चर्य नहीं कि भारत में इस्तेमाल किया जाने वाला कार बाजार नई कार बाजार से बड़ा हो गया है.

इंडियनब्लूबुक के पूर्व-स्वामित्व वाली कार बाजार रिपोर्ट के मुताबिक, वाहन मूल्य प्राइसिंग गाइड के अनुसार, भारत में इस्तेमाल किए जाने वाला कारों का बाजार 2015-16 में, अभी की तुलना में 1.2 गुना था. वहीं साल 2017-18 में वाहन यात्रियों द्वारा कुल 3.28 मिलियन गाडियां बेची गई. इसमें हैचबैक, सेडान और एसयूवी जैसी गाडियां शामिल है.

ये भी पढ़ें-क्या अब इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी खरीदने की तैयारी में पतंजलि आयुर्वेद ?

इसके साथ हीं यूज्ड कारों, यानी सेकेंड हेंड कारों की नई कारों की अपेक्षा कई फायदे हैं. दरअसल नई कार को आप जैसे ही शोरूम से बाहर निकलते हैं तो इसकी प्राइस वैल्यू 30% कम हो जाती हैं. ऐसे में अगर आपको कम कीमत पर ब्रांडेड और अच्छे मॉडल की कार मिल जाती है, तो इससे अच्छा सौदा भला और क्या हो सकता है.

ये भी पढ़ें-खुशखबरी: SBI बेरोजगारों को देगा 15,000 रुपये महीना

ऐसे में चाहें आप नया या फिर इस्तेमाल की हुई कार खरीद रहे हों, तो ओएलएक्स द्वारा जनवरी से मार्च 2018 के द्वारा गए इस लिस्टिंग का उपयोग कर सकते हैं. जिस पर कारों में भारत में टायर 1, टायर 2 और टायर 3 शहरों में मांग अधिक है.

First published: 29 May 2018, 17:04 IST
 
अगली कहानी