Home » बिज़नेस » these top 10 tips to save fuel cost while rising prices of petrol and diesel
 

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से ऐसे पा सकते हैं राहत, घट जाएगा आपका खर्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2018, 16:54 IST
(file photo )

पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है. पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छूती जा रही हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत को लेकर बन रहे नए नए रिकॉर्ड ने आम आदमी की चिंता को भी बढ़ा दिया है. आम आदमी बढ़ती कीमतों को लेकर परेशान है. मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 88.39 रुपये प्रति लीटर और दिल्ली में 79.99 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच चुकी हैं.वहीं, डीजल भी 80 रुपये के करीब पहुंच रहा है.

सरकार पर डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर चिंता तो जाहिर कर रही हैं लेकिन इनको रोकने के लिए सरकार की तरफ से फिलहाल कोई कदम नहीं उठाए गए हैं. बढ़ती कीमतों ने लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या खड़ी कर दी है. लेकिन आप कुछ ऐसे कदम उठाकर पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से कुछ हद तक राहत पा सकते हैं. पेट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन (PCRA) ने कुछ ऐसे टिप्स दिए हैं जिसके जरिए आप अपने फ्यूल के खर्च को कम कर सकते हैं.

ऐसे कम कर सकते हैं फ्यूल खर्च

1. अगर आप 45 से 55 किलोमीटर की स्पीड से ड्राइव करते है, तो इससे आपकी गाड़ी का माइलेज बढ़ जाएगा. आपकी गाड़ी करीब 40 फीसदी अधिक माइलेज देने लगेगी. इससे आपकी गाड़ी में कम फ्यूल खर्च होगा. ऐसा कर के आप फ्यूल के खर्च में कटौती कर सकते हैं.

2.अगर आप कहीं जा रहे हैं और रास्ते में रेड लाइट हैं. जिसके लिए आपको कुछ सेकंड या मिनट के लिए रुकना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में आप अपनी कार या बाइक के इंजन को ऑफ कर दें. इससे आप फ्यूल की खपत को कम कर सकते हैं. इससे आपकी गाड़ी की एवरेज बढ़ जाएगी.

3.गलत गियर में गाड़ी चलाने से भी आपकी गाड़ी कम एवरेज देती है. गलत गियर में गाड़ी चलाने से 10 फीसदी तक फ्यूल बर्बाद करते हैं. सही गियर में गाड़ी चलाकर आप इस 10 फीसदी फ्यूल को बचा सकते हैं. इसके लिए आपको जरूरत पड़ने पर ही गियर बदलने चाहिए.

4.एक साथ स्पीड बढ़ान से भी आपकी गाड़ी ज्यादा फ्यूल खर्च करती है. ड्राइविंग के दौरान कोशिश करें कि एक स्पीड पर ही गाड़ी को चलाएं. बार बार ब्रेक लगाने से बचें. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 60 किलोमीटर प्रति घंटे की राफ्तार से गाड़ी चलाने पर फ्यूल के उपयोग किए बिना 650 मीटर की दूरी तय कर सकते हैं.

5. अगर आपकी गाड़ी में कहीं से फ्यूल लीकेज हो रहा है तो उसको तत्काल बंद कर दें. डीजल के एक बूंद की बर्बादी से आपको सालाना 2000 लीटर का नुकसान हो सकता है.

6. गाड़ी के टायरों में हवा उतनी ही रखें, जितनी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ने बताई है. कई लोग कुछ ज्यादा तो कुछ कम हवा से ही काम चलाते रहते हैं. 25 फीसदी तक कम हवा रखने से फ्यूल की खपत 5-10 फीसदी तक बढ़ जाती है. इसके अलावा अगर आप अपनी गाड़ी पर 50 फीसदी भार कम कर 2 फीसदी तक फ्यूल की बचत कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर लगी आग, क्या 90 रुपये पहुंच जाएगा पेट्रोल का दाम?

First published: 9 September 2018, 16:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी