Home » बिज़नेस » Tiktok ban: You will be surprised to see the loss of Chinese company ByteDance due to the ban of TikTok
 

TikTok बैन होने के बाद चीनी कंपनी ByteDance के घाटे की रकम देखकर चौंक जायेंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2020, 11:19 IST

टिकटॉक चलाने वाली चीनी कंपनी ByteDance ने दावा किया है कि भारत सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध के बाद उन्हें 6 बिलियन डॉलर से अधिक के नुकसान की आशंका है. कंपनी के पास सूची में अपने तीन ऐप थे जिनमें TikTok शामिल है. पीटीआई की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन की Caixinglobal.com ने कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन के हवाले से करीब 6 बिलियन डॉलर के नुकसान का अनुमान लगाया है. यह राशि भारत द्वारा प्रतिबंधित अन्य सभी चीनी ऐप्स के संयुक्त नुकसान से अधिक होने की संभावना है. भारत सरकार ने भारत ने बीते सोमवार को 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था.

भारत सरकार का प्रतिबंध ऐसे समय में आया है जब भारत और चीन सीमा पर काफी तनाव है. TikTok के लिए यूजर्स के मामले में भारत सबसे बड़ा बाजार था, चीनी मीडिया की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह कंपनी के लिए एक बड़ा झटका था. बाईटडांस के दो अन्य ऐप विगो वीडियो और हेलो भी शामिल हैं, जिन पर प्रतिबंध लगाया गया है. Tencent के स्वामित्व वाले एक त्वरित मैसेजिंग एप्लिकेशन WeChat को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है. अलीबाबा का यूसी ब्राउज़र सूची में एक और लोकप्रिय नाम था.


59 ऐप अब Google Play Store या Apple के ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं हैं. कल Google ने घोषणा की कि उसने स्टोर पर मौजूद सभी ऐप्स को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया है. इन ऐप्स को भारतीय बाजार में वापस पेश किया जाएगा, इसकी कोई निश्चितता नहीं है. हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि भारत में कंपनी द्वारा काम पर रखे गए 2000 कर्मचारियों का क्या होगा.

59 ऐप पर प्रतिबंध के बाद बौखलाया चीन, भारत की न्यूज वेबसाइट्स को किया ब्लॉक

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 59 चीनी ऐप को प्रतिबंधित करने के बाद सोशल मीडिया ऐप TikTok ने बीजिंग से खुद को दूर कर लिया है. 28 जून को भारत सरकार को लिखे गए पत्र में टिक्कॉक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन मेयर ने कहा कि चीनी सरकार ने कभी भी उपयोगकर्ता डेटा का अनुरोध नहीं किया है और न ही कंपनी ऐसा कुछ करेगी. TikTok जो चीन में उपलब्ध नहीं है, लेकिन इसका मालिकाना हक चीन की बाइटडांस के पास है.

बैन करने पर आयी Tiktok की ओर से प्रतिक्रिया, कहा- चीनी सरकार से नहीं करते डेटा शेयर

First published: 4 July 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी