Home » बिज़नेस » tiktok star: Azhar once a laborer at a cake shop, earns 70000 a month on Tiktok today
 

कभी केक की दुकान पर मजदूरी करने वाला अज़हर आज Tiktok पर 70000 प्रति माह कमाता है

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 February 2020, 14:31 IST

चीनी कंपनी का टिकटॉक (Tiktok) आज भारत में सबसे मिनी वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप बन चुका है. भारत में यह सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है. अब कई लोग टिकटॉक से कमाई भी कर रहे हैं. उदाहरण के लिए एक न्यूज़ रिपोर्ट में औरंगाबाद के शेख अजहर की कहानी सामने आयी है. जब वह 9 वर्ष का था तब उसने औरंगाबाद में एक बेकरी में सहायक के रूप में काम करना शुरू किया. उनके पिता एक श्रमिक थे और वह बीमार पड़ गए. उनकी मां घरों की सफाई करती थीं, चार लोगों का घर चलाना मुश्किल हो रहा था.

2018 में शेख अजहर के दोस्तों ने उन्हें Tiktok नामक एक नए ऐप से परिचित कराया, जहां लोग मजाकिया वीडियो अपलोड कर रहे थे और हजारों व्यू प्राप्त कर रहे थे. अजहर के पास एक स्मार्टफोन था और उसने लिप-सिंकिंग वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिया. फिर 15 अगस्त 2018 को उसने स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए खुद का तिरंगा केक बनाते हुए एक वीडियो अपलोड किया. वीडियो को 4.5 मिलियन व्यूज मिले.

अब उसने टिकटॉक पर अधिक से अधिक वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिए और एक साल के भीतर ऐप पर उसके 500,000 से अधिक फॉलोवर थे. आज उसके पास 700,000 से अधिक फॉलोवर हैं. उसे औरंगाबाद वीडियो बेकरी स्टोर द्वारा वीडियो शूट करने के लिए आमंत्रित किया जाने लगा. उस समय वह जिस बेकरी में काम कर रहा था, उस बेकरी को ज्यादा आर्डर मिलने लगे.

जून में उसे मुंबई में टिकटोक क्रिएटर लैब इवेंट का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया. बाद में रिच इंडिया, ग्लोबल बेकिंग प्रोडक्ट्स कंपनी रिचर्स इंडिया द्वारा खोजे जाने पर शेख अजहर का जीवन बदल गया. आज अजहर रिच के साथ एक शेफ है, उसके मुंबई कार्यालय में काम करता है.

वह कहता है “मेरे सहकर्मी अच्छे परिवारों के होटल मैनेजमेंट में स्नातक हैं और यह मुझे अजीब लगता है कि मैं यहां हूं. वह 70,000 प्रति माह कमाता है. भले ही अंग्रेजी भाषा का मीडिया इन ऐप्स को तुच्छ और खतरनाक करार देता हो, लेकिन एक दिसंबर ब्लूमबर्ग की खबर बताती है कि टिकटॉक का क्रेज भारत में मशहूर हस्तियों को परेशान कर रहा.

 भारत यात्रा के दौरान ट्रंप के सामने मुकेश अंबानी ने किया ऐसा खुलासा कि उनका दिल खुश हो गया !

कैसे कमाएं टिकटॉक पर पैसे

पहले आपको एक टिकटॉक अकॉउंट बनाना होगा. TikTok खाता बनाने का आपका उद्देश्य फॉलोवर को अधिक से अधिक बढ़ाना होना चाहिए. आपको उन सांग्स या विचारों को चुनना होगा जो इंटरनेट पर ट्रेंड कर रहे हैं. दर्शकों के मूड को समझने के लिए आप कुछ लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर थोड़ी सी सर्फिंग कर सकते हैं. आप अपने YouTube और Instagram खाते को TikTok के साथ लिंक कर सकते हैं. यह आपके टिक्कॉक वीडियो के लिए दर्शकों की पहुंच बढ़ाने में आपकी मदद करेगा.

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका वीडियो बड़े दर्शकों तक पहुंचे. यदि आप इसे सफलतापूर्वक कर सकते हैं, तो आपके वीडियो ऑर्गेनिक सर्च में आएंगे. इसके लिए आप हैशटैग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. एक बार जब आप अपने प्रोफ़ाइल पर बड़ी संख्या में फॉलोवर्स बनाते हैं तो आपसे बड़े ब्रांडों द्वारा संपर्क किया जा सकता है. आमतौर पर ब्रांड अपने प्रचार के लिए पैसे देते हैं.

First published: 29 February 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी