Home » बिज़नेस » Tirupati temple has Rs 25 cr in demonetised currency, wrote letter to RBI
 

प्रसिद्ध तिरुपति मंदिर बदलवाना चाहता है RBI से 25 करोड़ के अवैध नोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 March 2018, 19:05 IST

आंध्र प्रदेश के तिरुमला में भगवान वेंकटेश्वर के प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर में अधिकारियों ने खुलासा किया है कि मंदिर में वर्तमान में 25 करोड़ रुपये मूल्य की मुद्रा 500 आउट 1000 के नोटों रूप में मौजूद है. अधिकारियों ने इन नोटों को बदलवाने के लिए अब भारतीय रिजर्व बैंक को पत्र लिखा है. अधिकारियों का कहना है कि लाखों भक्तों ने हुंडी (दानपात्र) में मनोकामना पूरी करने के लिए 1000 रुपये और 500 रुपये के नोट डाले थे. ये नोट 8 नवंबर 2016 को केंद्र सरकार द्वारा नोटबंदी लागू किये जाने के कुछ महीनों बाद के हैं.

 

मंदिर के अतिरिक्त वित्तीय सलाहकार और मुख्य खाता अधिकारी का कहना है कि चढ़ाए गए रुपयों से भक्तों की भावनाएं जुड़ी हैं. इसीलिए नोटों को बदलने के लिए आरबीआई को पत्र लिखा गया है. अधिकारियों का कहना है कि वह आरबीआइ से सकारात्मक जवाब की उम्मीद कर रहे हैं.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने भारत सरकार से पूछा था कि जो लोग वाजिब कारणों से 500 और 1000 के नोट बैंक में जमा नहीं करा पाए क्या उनके लिए कोई तरीका निकाला जा सकता है. जिसके जवाब में भारत सरकार के प्रतिनिधि सॉलिसीटर जनरल रंजीत कुमार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि सरकार ऐसे लोगों के पास मौजूद पुराने नोटों को जमा कराने के लिए रास्ता ढूंढ रही है.

याचिका दायर करने वालों का कहना है कि नोट जमा ना करवा पाने के पीछे अलग अलग लोगों के पास अलग वजहें थीं. इनमें एक महिला बच्चे को जन्म देने के कारण ऐसा नहीं कर पाई. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो उस दौरान जेल में बंद थे.

First published: 15 March 2018, 19:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी