Home » बिज़नेस » To cater rising demand of Videos & providing high speed internet, Reliance Jio launches Asia-Africa-Europe Submarine cable system
 

हाईस्पीड कनेक्टिविटी देने के लिए Reliance Jio ने उठाया अनूठा कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2017, 17:37 IST

भारत में बढ़ती वीडियो कंटेंट की मांग के चलते Reliance Jio ने एक अनोखा कदम उठाया है. इसके लिए मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी ने बृहस्पतिवार को एशिया-अफ्रीका-यूरोप (AAE-1) सबमैरीन केबल सिस्टम लॉन्च किया. यह सिस्टम अब इस क्षेत्र में 40 Terabits तक की नई स्पीड से डाटा दे ट्रांसफर करेगी.

Reliance Jio के मुताबिक यह केबल सिस्टम भारत के अंदर और बाहर हर तरह के कम्यूनिकेशंस, एप्लीकेशंस और कंटेंट को सपोर्ट करेगा. यह केबल सिस्टम एक ऐसे वक्त लॉन्च किया गया है जब भारत में डाटा की खपत बहुत तेजी से बढ़ रही है.

 

दुनिया के दूसरे सबसे बड़ा टेलीकॉम बाजार यानी भारत के यूजर्स अब न केवल म्यूजिक स्ट्रीमिंग का लुत्फ उठाते हैं, वीडियो कंटेंट के साथ ही ऑनलाइन टीवी दर्शकों की भी तादाद तेजी से बढ़ रही है.

देश में Reliance Jio ने बेहद कम दामों में 4G मोबाइल सेवाएं देकर डाटा खपत को बढ़ा दिया है. यह सबमैरीन केबल सिस्टम 25,000 किलोमीटर लंबा है और यह मर्सीले, फ्रांस से हॉन्गकॉन्ग तक फैला हुआ है, जिसमें एशिया और यूरोप के लिए 21 केबल लगी हैं.

Reliance Jio द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक यह विशालकाय परियोजना, यूरोप, मिडिल ईस्ट और एशिया के दिग्गज टेलीकॉम ऑपरेटर्स के संयुक्त प्रयास से पूरी हुई है. नई Terabit क्षमता और 100Gbps की डायरेक्ट कनेक्टिविटी से ग्लोबल कंटेंट हब्स यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि Reliance Jio ग्राहकों को हाई स्पीड इंटरनेट और शानदार डिजिटल सर्विस का अनुभव दे सके.

First published: 30 June 2017, 17:37 IST
 
अगली कहानी