Home » बिज़नेस » To counter Reliance Jio, Airtel is going to offer free VoLTE calls from next week
 

खुशखबरीः Jio को चुनौती देने के लिए अगले सप्ताह से मुफ्त कॉलिंग देगा Airtel

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 September 2017, 15:34 IST

पिछले साल लॉन्च हुए Reliance Jio की मुफ्त कॉलिंग को चुनौती देने के लिए देश के नंबर वन टेलीकॉम ऑपरेट Bharti Airtel द्वारा जल्द ही बड़ा कदम उठाया जाएगा. शुक्रवार को सामने आई जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ वक्त से VoLTE सेवाओं का परीक्षण करने के बाद Airtel अब अगले सप्ताह से मुफ्त कॉलिंग का तोहफा दे सकता है.

Jio से जंग में अपनी बादशाहत बरकरार रखने के लिए Airtel मुंबई में अगले सप्ताह मुफ्त VoLTE कॉलिंग की सुविधा लॉन्च कर सकता है. मुफ्त VoLTE कॉलिंग का मतलब कि Airtel के वो ग्राहक जो 4G नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे इसका फायदा उठा सकेंगे.

इससे पूर्व Jio ने देश में सबसे पहले मुफ्त वॉयस कॉलिंग की घोषणा की थी. इसके पीछे की प्रमुख वजह यह है कि Jio केवल डाटा नेटवर्क ही है और इसमें कॉलिंग के लिए 4G VoLTE का इस्तेमाल किया जाता है.

 

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक मुंबई में Airtel के यूजर्स सबसे पहले VoLTE कॉलिंग फीचर का फायदा उठा सकेंगे. इसके बाद इसे चरणबद्ध ढंग से दिल्ली, कोलकाता समेत अन्य शहरों में शुरू किया जाएगा.

इससे पहले पिछले कुछ वक्त से Airtel अपने नेटवर्क पर VoLTE कॉलिंग का परीक्षण कर रहा था. वैसे, देश में VoLTE कॉलिंग से लोग तब वाकिफ हुए जब पिछले साल Reliance Jio ने अपने 4G स्मार्टफोन यूजर्स को मुफ्त में जिंदगी भर वॉयस कॉलिंग देने का वादा किया.

चूंकि Jio पर कॉल 2G/3G नेटवर्क वाली नहीं होती बल्कि 4G LTE से लैस VoLTE (वॉयस ओवर LTE) होती है, इसलिए यह केवल डाटा नेटवर्क के जरिये ही बातचीत करवाता है और यूजर्स को हमेशा मुफ्त कॉल देना संभव हो सका.

टेलीकॉम बाजार में Jio के आने के बाद से Airtel समेत अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स द्वारा भी ग्राहकों को रोके रखने के लिए ऐसी ही सुविधा लाने में लगे हुए थे.

First published: 8 September 2017, 15:34 IST
 
अगली कहानी