Home » बिज़नेस » To save the nature, Plastic bags banned in New Zealand
 

पॉलीथिन बैग पर लगा प्रतिबंध, अगर इस्तेमाल किया तो होगी कड़ी सजा और जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2019, 18:11 IST

दुनिया भर के कई देशों ने प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगाने के लिए कई नियम-कानून बनाये हैं. हमारे देश में भी समय-समय पर प्लास्टिक बैग के उपयोग को रोकने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये जाते हैं और जुर्माने का भी प्रावधान होता है. प्लास्टिक, जमीनी प्रदूषण का सबसे घातक और व्यापक कारण है जिसने समुद्र तक से लेकर पहाड़ों को भी नहीं बख्शा है. आप अपने शहर या गांव में भी चारों ओर प्लास्टिक बिखरे बैग आसानी से देख सकते हैं.

अब बोतलबंद हवा बाजार में, खरीदें हिमालय के वादियों की ताजी सांसे, इतने रुपये है कीमत

न्यूज एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक न्यूजीलैंड के सभी खुदरा दुकानदारों के लिए आधिकारिक तौर पर सिंगल यूज्ड प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगा दिया गया. न्यूजीलैंड ने वेस्ट मिनिमाइजेशन (प्लास्टिक शॉपिंग बैग्स) अधिनियम 2018 के अनुसार इसे लागू किया गया. इसके तहत न्यूजीलैंड के खुदरा विक्रेता जिनमें दुकानें, सुपरमार्केट्स और रेस्टोरेंट भी शामिल हैं, अब सिंगल यूज्ड प्लास्टिक बैग को न तो बेच पाएंगे और न ही उसमें सामान दे पाएंगे. इसका उलंघन करने पर नए कानून के मुताबिक कड़ी सजा और जुर्माने का प्रावधान है.

कम आमदनी वालों को BJP सरकार की बड़ी सौगात, PMAY से 10 राज्यों में मिलेगा लाभ

सिंगल यूज्ड प्लास्टिक बैग में हैंडल लगे होते हैं जिसका उपयोग हम अक्सर सब्जी या अन्य समान खरीकर लाने और ले जाने में करते हैं उसके बाद वह व्यर्थ हो जाता है जिसे हम कचड़े में फेंक देते हैं. न्यूजीलैंड के सहयोगी पर्यावरण मंत्री युजेनी सेज ने कहा कि यह प्रतिबंध स्वस्थ महासागरों और प्रकृति की ओर हाथ बढ़ाने की दिशा में पहला कदम है.

First published: 1 July 2019, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी