Home » बिज़नेस » Trai New DTH Rules : TRAI gift to people on new year, now 200 channels will be available for Rs 130
 

Trai New DTH Rules : नए साल पर TRAI का TV देखने वालों को तोहफा, अब 130 रुपये में मिलेंगे 200 चैनल

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2020, 11:10 IST

TV Operators : नए साल में टीवी देखना सस्ता होने जा रहा है. जिसके लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने एक घोषणा की है. जिसका फायदा सीधा केबल टीवी (Cable TV) ग्राहकों मिलेगा. दरअसल, ट्राई ने टीवी चैनल्स (TV Channels) के पैकेज में बड़ी कटौती की घोषणा की है. इसी के साथ एक मार्च, 2020 से ग्राहक सिर्फ 130 रुपये में 200 चैनल देख सकेंगे. इसके अलावा 12 रुपये से अधिक कीमत वाले सभी पे टीवी चैनल किसी भी बुके का हिस्सा नहीं होंगे.

बता दें कि वर्तमान में केबल टीवी ग्राहकों को 130 रुपये में केवल 100 फ्री टू एयर चैनल मिलते हैं. इसमें टैक्स मिलाकर के ये शुल्क 154 रुपये के करीब बैठता है. इसमें से 26 चैनल्स केवल प्रसार भारती के होते हैं. ट्राई ने नए नियमों को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. अब टीवी चैनल ब्रॉडकास्टर कंपनियों (TV Channel Broadcasters) को टैरिफ की जानकारी 15 जनवरी तक अपनी वेबसाइट पर अपडेट करनी होगी. इसके अतिरिक्त अपने मनपसंद चैनल के देखने के लिए तय रकम का पेमेंट करना पड़ता है. सभी प्रमुख ब्रॉडकास्टर्स ने अपने पैकेज एनाउंस कर रखे हैं.

नए नियमों के मुताबिक, ब्रॉडकास्टर 19 रुपये वाले चैनल बुके में नही दे सकेंगे. यानी ब्रॉडकास्टर्स 12 रुपये से कम कीमत के चैनल ही बुके में दिए जा सकेंगे. साथ ही ग्राहकों को करीब 33 फीसदी का डिस्कांउट होगा. बता दें कि वर्तमान में एनएफसी इस बात पर निर्भर करता है कि यूजर्स कितने फ्री-टू-एयर चैनल्स देख रहे हैं. साथ ही ए-ला-कार्टे (अलग से चुने गए चैनल) चैनल पैक की कीमत महंगी हो गई हैं. खबरों के मुताबिक, ट्राई इस चैनल पैक के प्राइस को कम करने पर विचार कर रहा है, जिससे यूजर्स कम कीमत में ज्यादा चैनल देख सकें.

यही नहीं नए साल में ट्राई ने ग्राहकों को एक और तोहफा दिया है. जिसके तहत एक ही घर या फिर ऑफिस में एक से अधिक कनेक्शन लेने पर 40 फीसदी छूट देने की बात कही है. अब केबल कंपनियों को ऐसा कनेक्शन देने पर कीमतों में कमी करनी होगी. अभी ऐसे कनेक्शन पर भी एनसीएफ पहले कनेक्शन के समान ही रहती है. इसके बाद ब्रॉडकास्टर 15 जनवरी तक अपने चैनल की दरों में बदलाव करेंगे. इसके बाद 30 जनवरी तक दोबारा सभी चैनल की रेट लिस्ट पब्लिश की जाएगी. उसके बाद 1 मार्च 2020 से नई दरें लागू हो जाएंगी.

2020 में आयी खुशखबरी, दिसंबर महीने में 1.03 लाख करोड़ रहा GST कलेक्शन

एमजी हेक्टर की रिकॉर्ड बिक्री के बाद बाजार में इस महीने आएगी SUV MG ZS

2019 में Reliance इंडस्ट्रीज ने बाजार पूंजीकरण में किया इतना बड़ा इजाफा

First published: 2 January 2020, 11:10 IST
 
अगली कहानी