Home » बिज़नेस » TRAI new rules implement 1 April change Cable and DTH operators
 

IPL कल से नहीं देख पाएंगे टीवी पर, अगर आज ही नहीं किया ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2019, 12:13 IST

टेलीविज़न हमारे देश में मनोरंजन और देश-दुनिया की ख़बरों का सबसे उपर्युक्त साधन है. अगर एक दिन के लिए भी केबल या DTH कनेक्शन काम नहीं करता है तो आम तौर पर पूरे परिवार परेशान हो जाता है और ऑपरेटर्स से इसे ठीक करने की कवायद शुरू कर देता है. क्योंकि किसी का फेवरेट प्रोग्राम छूट रहा होता है तो किसी का पसंदीदा सीरियल तो कोई क्रिकेट देखने के लिए बेचैन हो जाता है. अभी देश भर में IPL का बुखार सर चढ़ कर बोल रहा है ऐसे में अगर आपका टीवी कनेक्शन बंद हो जाए तो बेचैनी का आलम लाजिमी है. अगर निर्बाध रूप से आप आईपीएल या अन्य मनचाहा प्रोग्राम देखना चाहते हैं तो आज ही यानि 1 अप्रैल से पहले ट्राई के निर्देश के अनुसार आगे बताए काम करना होगा.

TRAI के नए नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे, पहले मनपसंद चैनल चुनने की लास्ट डेट 1 फरवरी तय की गई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया है. अगर अभी तक आपने अपने मनपसंद चैनलों का चुनाव नहीं किया है तो इस काम को आज ही पूरा कर लें. नए नियम के अनुसार केबल ऑपरेटर्स और DTH उपभोक्ताओं पर अपने अनुसार चैनल थोप नहीं सकते हैं.

ग्राहक अपनी पसंद के चैनल चुनने के लिए आजाद हैं. प्रत्येक चैनल की कीमत होगी और उपभोक्ता अपनी पसंद के चैनल चुनेंगे और उसके बदले उन्हें हर महीने एक निश्चित राशि का पेमेंट करना होगा. कोई भी ऑपरेटर तय कीमत से ज्यादा वसूली नहीं कर सकता है जिससे उपभोक्तओं को किफ़ायत के साथ-साथ पसंद का चैनल देखने का मौका मिलेगा.

प्रतिमाह न्यूनतम चार्ज

टीवी देखने के लिए कम से कम 130 रुपये का मासिक रिचार्ज (18% GST के साथ 153 रुपये) अनिवार्य तौर पर कराना होगा. इसमें 100 फ्री टू एयर चैनल देख सकते हैं. इसमें दूरदर्शन के 25 चैनल अनिवार्य हैं. बाकी के 75 चैनल उपभोक्ता अपनी पसंद से चुन सकते हैं. TRAI के मुताबिक कुल 864 चैनल हैं इनमें से 536 चैनल फ्री टू एयर हैं और 328 पेड चैनल्स हैं.

ऐसे करें चैनलों का चुनाव

TRAI ने मोबाइल एप भी लांच किया है. एप डाउनलोड करने के बाद जब आप इसे खोलेंगे तो कई तरह के ऑफर का विकल्प आपके सामने होगा. सिंगल चैनल की कीमत भी सामने लिखी होगी. इसके अलावा channel.trai.gov.in पर लॉग-इन कर अपने पसंद के चैनलों का सलेक्शन कर सकते हैं. सभी चैनलों की लिस्ट आपके सामने होगी जहां से आप अपनी पसंद के चैनलों का सलेक्शन कर सकते हैं.

First published: 31 March 2019, 12:13 IST
 
अगली कहानी