Home » बिज़नेस » TRAI says that new telecom operator can offer free 90 days testing period to its customers
 

खुशखबरीः 90 दिनों तक के मुफ्त टेलीकॉम सर्विस ऑफर को ट्राई की मंजूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 December 2017, 19:07 IST

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने मंगलवार को टेलीकॉम यूजर्स के लिए एक अच्छी घोषणा की. ट्राई ने ताजा सिफारिश में स्पष्ट रूप से कहा है कि नए ऑपरेटर को नेटवर्क टेस्टिंग के लिए छूट मिलनी चाहिए. बाजार में आने वाला नया टेलीकॉम ऑपरेटर 90 दिनों तक अपने ग्राहकों को मुफ्त में सेवाएं मुहैया कराकर परीक्षण चरण पूरा कर अपनी मजबूत मौजूदगी दर्ज कराने की कोशिश कर सकता है.

ट्राई ने आगे कहा कि अगर नई टेलीकॉम कंपनी की इच्छा हो तो वो परीक्षण चरण की 90 दिनों की सीमा को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशंस (डॉट) में विशेष याचना करके बढ़वा भी सकती है. ट्राई के मुताबिक टेलीकॉम बाजार में आने वाले नए खिलाड़ी व्यावसायिक रूप से अपनी सेवाओं की लॉन्चिंग से पहले नेटवर्क परीक्षण के लिए परीक्षणकर्ता के रूप में सब्सक्राइबर्स को पंजीकृत कर सकते हैं.

हालांकि टेलीकॉम ऑपरेटर्स की नियामक संस्था ने यह भी शर्त रखी कि नया टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर, उसके द्वारा स्थापित की गई नेटवर्क क्षमता के 5 फीसदी परीक्षणकर्ताओं को ही पंजीकृत करवा सकती है. इसके लिए सेवा प्रदाता को डॉट के पास कम से कम 15 दिन पहले नेटवर्क क्षमता से जुड़े कागजात जमा कराने होंगे.

ट्राई की सिफारिश में स्पष्ट है कि परीक्षण अवधि 90 दिनों की ही होनी चाहिए. लेकिन यदि किन्हीं कारणवश नया सेवा प्रदाता इस समयसीमा में अपने नेटवर्क का परीक्षण पूरा नहीं कर पाता है, तो उसे कुछ और मोहलत दी जा सकती है.

यहां ध्यान देने वाली बात है कि सेवा प्रदाता परीक्षण अवधि के दौरान अपने यूजर्स में बदलाव नहीं कर पाएगा और उसे इस बात की भी पहले ही घोषणा करनी होगी कि वो अपनी व्यावसायिक सेवा किस तारीख को लॉन्च करेगी.

गौरतलब है कि बीते साल (2016) में मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो ने देश के टेलीकॉम इतिहास में एक आंदोलन सा ला दिया था, जिसके बाद बाकी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को अपने एक जैसे टैरिफ रेट्स कम करने पड़े और उन्हें आपेक्षित मुनाफा नहीं हुआ. जबकि जियो ने नेटवर्क परीक्षण के नाम पर नए-नए ग्राहकों को सभी सुविधाएं मुफ्त में देकर करोड़ो नए ग्राहक जोड़ लिए.

First published: 5 December 2017, 19:07 IST
 
अगली कहानी