Home » बिज़नेस » TRAI seeks simplification of public Wi-Fi access point establishment it gives you Internet service just Rs 2
 

अब मात्र 2 रुपये में मिलेगा इंटरनेट डेटा, ये है TRAI का नया प्लान

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2018, 17:41 IST

जल्द ही आपको गली-मोहल्लों में दो रुपये में इंटरनेट सेवाओं का लाभ मिलने जा रहा है. इसके लिए सरकार पीसीओ की तर्ज पर पब्लिक डेटा ऑफिस बूथ सेवा शुरु करने जा रही है. जहां से वाई-फाई के जरिए इंटरनेट की सेवाएं ली जा सकेंगी. ये इंटरनेट आपको 90 फीसदी तक सस्ता मिलेगा.

TRAI शुरु करेगा पब्लिक डेटा ऑफिस

TRAI यानि टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपने पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत पब्लिक डेटा ऑफिस की शुरुआत करने जा रहा है. इस पब्लिक डेटा ऑफिस से लोगों को सस्ती दरों पर इंटरनेट मिलेगा. साथ ही यहां वाई-फाई डेटा के कूपन भी उपलब्ध होंगे.

 

मात्र 2 रुपये में मिलेगा इंटरनेट

बता दें कि TRAI इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत मात्र 2 रुपये में इंटरनेट की सेवा लोगों को उपलब्ध कराएगा. ये एक पब्लिक वाई-फाई सिस्टम होगा जो देश में ब्रॉडबैंड इंटरनेट को बढ़ाने के लिए पेश किया है. ट्राई के मुताबिक भारत विश्व के अन्य देशों से ब्रॉडबैंड इंटरनेट में पिछड़ रहा है. खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट की सेवाओं की पहुंच कम है. इसलिए ट्राई छोटी कंपनियों के जरिए इन इलाकों में भी वाई-फाई कनेक्टिविटी बढ़ाना चाहता है.

बता दें कि ट्राई ने इस मॉडल को तैयार कर टेलिकॉम विभाग को भेज दिया है. इस मॉडल में कई सारे सर्विस प्रोवाइडर्स एक प्लैटफॉर्म पर आकर इंटरनेट एक्सेस, सर्विसेज, पेमेंट और ऑथेंटिकेशन उपलब्ध करा सकते हैं. इस प्रोजेक्ट से देशभर में वाई-फाई हॉट स्पॉट लगने से टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क से कंजेशन हटेगा. देश में इंटरनेट क्रांति आएगी.

TRAI के मुताबिक पायलट प्रोजेक्ट के तहत पब्लिक डेटा ऑफिस खोलना काफी आसान बनाया गया है. कोई भी कंपनी, सोसाइटी, दुकानदार पब्लिक वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट बना सकते हैं. स्कीम के तहत लाखों लोग वाई-फाई हॉट स्पॉट की सुविधा दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ठगी के लिए इस महिला ने रची ऐसी चाल कि लोगों को लगा करोड़ों का चूना

First published: 6 April 2018, 17:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी