Home » बिज़नेस » train is late in winter, railway will send the message first
 

सर्दियों में अगर ट्रेन हुई लेट तो रेलवे पहले भेजेगा संदेश

न्यूज एजेंसी | Updated on: 30 November 2019, 16:51 IST

सर्दियों में कोहरे के कारण ट्रेन लेट होने पर रेलवे ने यात्रियों के मोबाइल पर मैसेज भेजने की योजना बनाई है. ट्रेन के एक घंटे से अधिक देरी होने पर मोबाइल पर संदेश भेजकर यात्रियों को सूचित किया जाएगा. आगरा रेल मंडल के पीआरओ एस.के. श्रीवास्तव ने बताया, "रेलवे यात्रियों की छोटी-बड़ी सुविधा के लिए हर संभव प्रयास करता है. उसी कड़ी में यह भी है.

ठंड का मौसम शुरू हो गया है. इस कारण ट्रेनों की आवाजाही में देरी हो जाती है. हालांकि इस बार रेलवे ने ट्रेन में देरी न हो, इसके लिए एंटी फॉग डिवाइस भी लगाया है. फिर भी ट्रेन के आने में अगर विलंब होता है तो यात्रियों को मोबाइल पर संदेश भेज कर सूचना दी जाएगी. इस पर कार्य किया जा रहा है. जल्द ही योजना साकार हो जाएगी."

उन्होंने बताया कि "ट्रेन के एक घंटे से अधिक देर होने पर संदेश भेजा जाएगा. इसमें ट्रेन की लोकेशन और स्टेशन पर पहुंचने का संभावित समय भी अंकित किया जाएगा."श्रीवास्तव ने बताया, "इस सुविधा का लाभ उसी को मिलेगा, जिसने ट्रेन में आरक्षण कराते समय अपना मोबाइल नम्बर अंकित किया होगा.

इस नंबर को सिस्टम में फीड कर दिया जाएगा. इसके अलावा रेलवे कोहरे के लिए ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइस लगा रहा है. जिससे लोको पायलट तक ऑडियो-वीडियो के माध्यम से सिग्नल की जानकारी पहुंचेगी. इससे यात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा. उन्हें भी सूचना मिलती रहेगी."

FASTag लगाने की अंतिम तारीख 15 दिसंबर तक बढ़ाई गई

First published: 30 November 2019, 16:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी