Home » बिज़नेस » train passengers free cancellation security on confirmed ticket booking
 

Good News ! अब ट्रेन की कंफर्म टिकट बुकिंग कैंसल करने पर नहीं कटेगा कोई पैसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2020, 16:11 IST

रेल से यात्रा करने वाले लोगों के लिए ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग सेवा प्रदान करने वाली कंपनी ने कंफर्म टिकट की फ्री कैंसिलेशन सुरक्षा देने की घोषणा की है. ऑनलाइन टिकट बुकिंग का उपयोग करने वाले ग्राहक ट्रेन के प्रस्थान वक्त से 4 घंटे पहले या चार्ट तैयार होने तक अपना ट्रेन टिकट रद्द कर सकते हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने मंगलवार को यहां जारी बयान में कहा है कि सुविधा उसके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराई गई है. इस विकल्प का चयन करने पर यूजर बिना किसी प्रश्न का जवाब दिए कैंसिल किए हुए टिकट पर फुल रिफंड पाने के हकदार होंगे.


 

हालांकि इस प्रकार की कोई भी सेवा IRCTC ने शुरू नहीं की है. बल्कि इसे एक निजी टिकट बुकिंग एप ‘Confirm Ticket’ के द्वारा शुरु की गई है. इस सेवा का यूजर्स कब तक फायदा उठा सकेंगे इसका जिक्र अभी नहीं किया गया है.

जबकि बर्तमान बुकिंग प्रक्रिया में फ्री कैंसिलेशन प्रोटेक्शन लागू नहीं है. यदि पार्शियल कैंसिलेशन किया जाता है तो जिस यात्री का टिकट रद्द किया जाएगा उसका बेस किराये के बराबर राशि ही रिफंड होगी. बताते चलें कि प्रतिदिन 50 लाख से ज्यादा यूजर्स लगभग 30 हजार टिकट बुक कर रहे हैं.

घर बैठे असानी से हर महीमे कमा सकते हैं 15000 रुपये, बस करें ये काम

First published: 19 February 2020, 16:11 IST
 
अगली कहानी