Home » बिज़नेस » TrueCaller reveals SBI sends maximum SMS to customers, followed by HDFC & ICICI Bank
 

जानिए कौन सा बैंक भेजता है सबसे ज्यादा एसएमएस

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2017, 19:34 IST

कैशलेस इकोनॉमी और डिजिटल इंडिया की राह में बढ़ते भारत में पिछले साल हुई नोटबंदी के बाद भी भारी तादाद में बैंक अकाउंट खुले थे. इससे पहले जनधन योजना के तहत भी बैंक खाते खोलने वालों की काफी संख्या बैंकों की ओर भागी थी. हालांकि अब पता चला है कि वो कौन सी बैंक है जो अपने खाता धारकों को सबसे ज्यादा एसएमएस भेजती है.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एसएमएस भेजने के मामले में सबसे बड़ा बैंक है. इसकी वजह यह कि ट्रूकॉलर मोबाइल ऐप के 30 फीसदी यूजर्स को बैंकिंग मैसेज में सबसे ज्यादा एसबीआई के भेजे मैसेज हासिल हुए.

इसके बाद नंबर आता है एचडीएफसी बैक का जिसके 14 फीसदी और आईसीआईसीआई बैंक के 13 फीसदी यूजर्स हैं. एक नई रिपोर्ट में मंगलवार को यह दावा किया गया है. ट्रूकॉलर इनसाइट्स रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सिस बैंक नौ फीसदी और आईएनजी वैश्य बैंक आठ फीसदी के साथ क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर है.

वैश्विक बैंक जैसे सिटी बैंक और स्टैंडर्ड चाटर्ड बैंक के एसएमएस की संख्या कुल लेनदेन की मात्रा का महज एक फीसदी हैं.

ट्रूकॉलर ने बताया, "ये आंकड़े 1 अप्रैल से 31 सितंबर तक भारत में बैंकिंग सेवाओं के इनकमिंग और आउटगोइंग एसएमएस मैसेजेज का अज्ञात ढंग से अध्ययन कर एकत्र किए गए हैं, ताकि इनके व्यवहार और प्रयोग की जानकारी हासिल की जा सके."

वहीं, दिल्ली में ये आंकड़े देश भर से थोड़े अलग रहे. रिपोर्ट में कहा गया है, "दिल्ली में एसबीआई के आंकड़ों में तेज गिरावट देखी गई और यह 23 फीसदी रहा, उसके बाद एचडीएफसी (17 फीसदी), आईसीआईसीआई (15 फीसदी), आईएनजी वैश्य (11 फीसदी) और एक्सिस बैंक (नौ फीसदी) रहे."

First published: 21 November 2017, 19:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी