Home » बिज़नेस » Truecaller says India second most affected country by spam calls in 2018
 

Truecaller का खुलासा: भारत है स्पैम कॉल से प्रभावित दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2018, 10:10 IST

ट्रू कॉलर ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि ब्राजील के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्पैम कॉल्स से प्रभावित होने वाला देश है. ट्रू कॉलर ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि भारत के उपयोगकर्ताओं द्वारा प्राप्त स्पैम कॉल की संख्या के मामले भारत दूसरे स्थान पर है जबकि ब्राजील 2018 में सूची में सबसे ऊपर था.

इसमें कहा गया है कि 2018 में भारतीय उपयोगकर्ताओं द्वारा प्राप्त कुल कॉल का 6.1 प्रतिशत स्पैम कॉल था. हालांकि भारत में प्रति यूजर्स औसत स्पैम कॉल में इस साल प्रति माह 22.3 कॉल की गिरावट है जबकि पिछले वर्ष यह 1.5 प्रतिशत थी.

 

ब्राजील के उपयोगकर्ताओं ने 2018 में एक महीने में लगभग 37.5 स्पैम कॉल प्राप्त किए, जिसमे पिछले साल 20.7 ऐसी कॉलों की तुलना में 81 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. शीर्ष 20 में शामिल अन्य देशों में चिली, दक्षिण अफ्रीका, मेक्सिको, पेरू और अमेरिका शामिल थे. रिपोर्ट में बताया गया है कि उपयोगकर्ताओं को ऑपरेटरों, वित्तीय सेवाओं और बीमा टेलीमार्केटर्स, ऋण संग्रहकर्ताओं और ई-कॉमर्स फर्मों से स्पैम कॉल प्राप्त हुई.

इस वर्ष सूची स्पेन, कनाडा, कोस्टा रिका, पोलैंड, डोमिनिकन गणराज्य और इज़राइल शामिल थे. भारत में, ऑपरेटरों / दूरसंचार सेवा प्रदाताओं से विभिन्न ऑफर्स वाली स्पैम कॉल में काफी वृद्धि हुई है.

ये भी पढ़ें : टैलेंट की कमी के चलते इस सेक्टर में खाली पड़ी हैं 4,000 से ज्यादा नौकरियां

First published: 19 December 2018, 10:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी