Home » बिज़नेस » Tv Consumers who have not selected new tariff plans are not able to see many channels
 

टीवी देखने वाले जल्द कर लें ये काम वरना स्क्रीन हो जाएगा ब्लैक और नहीं दिखेगा चैनल

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2019, 16:11 IST

टेलीविजन चैनल चुनने के अधिकार का इस्तेमाल नहीं करने वाले बहुत सारे उपभोक्ताओं को पे-चैनल दिखने बंद हो गए हैं और चैनल के जगह पर ब्लैक स्क्रीन दिख रहा है. टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने ऑपरेटर्स (केबल और DTH ) को अपने कन्ज्यूमर्स को 1 फरवरी तक नए टैरिफ सिस्टम पर लाने का निर्देश दिया था. नए टैरिफ सिस्टम में सिर्फ उन्हीं चैनल का ही भुगतान करना होगा जिन्हें कंज्यूमर ने सेलेक्ट किया है.

नए टैरिफ सिस्टम लाने की प्रक्रिया तेज करने के लिए केबल और डायरेक्ट-टु-होम (DTH) कंपनियां यह कदम उठा रही हैं. देश में लगभग 17 करोड़ केबल और DTH कनेक्शन मौजूद हैं जिसमें अभी तक सिर्फ 9 करोड़ ने नए सिस्टम को फॉलो किया है.

हटाए गए लोकप्रिय चैनल

TRAI ने केबल और DTH ऑपरेटर्स से सिग्नल बंद नहीं करने को कहा था, लेकिन इन कुछ चैनल बंद किए जा रहे हैं. एक बड़ी DTH कंपनी के सीनियर एग्जिक्यूटिव ने ईटी से बताया कि ''सभी डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ने सहमति जताई है कि नए टैरिफ सिस्टम को लागू करने की प्रक्रिया तेज करने के लिए कुछ लोकप्रिय चैनलों को हटाना प्रभावी तरीका है. हम विभिन्न शहरों में कुछ चैनल बंद कर रहे हैं इससे यूजर्स सक्रिय हुए हैं और अपने लोकल केबल ऑपरेटर्स को कॉल कर इसका समाधान चाह रहे हैं.''

पटना, लखनऊ, भोपाल, इंदौर, दिल्ली, मुंबई सहित अन्य छोटे-बड़े शहरों में लोग कुछ लोकप्रिय चैनल को बंद होने की समस्या का सामना कर रहे हैं.रिपोर्ट्स के अनुसार ऑपरेटर्स ने 14 फरवरी से नए टैरिफ के अनुसार बिल देने का फैसला किया है. पे चैनल नहीं चुनने वाले को सिर्फ फ्री-टु-एयर चैनल ही मिलेंगे.

First published: 12 February 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी