Home » बिज़नेस » TV18 writes to Trai regarding incorrect genre categorization of Republic Bharat
 

मुकेश अंबानी के TV 18 ने अर्नब गोस्वामी के नए चैनल के खिलाफ TRAI में दर्ज की शिकायत

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2019, 13:25 IST

टेलीविज़न कंपनी TV18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को हाल ही में लॉन्च किए गए चैनल रिपब्लिक भारत के गलत शैली वर्गीकरण के खिलाफ शिकायत की है. 2 फरवरी, 2019 को लॉन्च किए गए अर्नब गोस्वामी के एआरजी आउटलेयर एशियानेट न्यूज़ के स्वामित्व वाले हिंदी समाचार चैनल को इसकी घोषित शैली के बाहर रखा जा रहा है.

मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार टीवी18 का कहना है कि "हम पूरी तरह से मानते हैं कि उक्त चैनल को जानबूझकर और बदनीयत से श्रेणी से बाहर रखा गया है ताकि रिपब्लिक भारत को अच्छी रेटिंग प्राप्त करने और दर्शकों की संख्या बढ़ाने में सक्षम बनाया जा सके."

6 फरवरी, 2019 के एक बयान में रिपब्लिक भारत ने टेलीविज़न मॉनिटरिंग एजेंसी BARC (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) के अनुसार अपने शुरुआती सप्ताह में 73 मिलियन की पहुंच दर्ज की. एक ट्राई प्रवक्ता ने कहा कि नियामक इस मुद्दे की जांच कर रहा है.

शिकायत में कहा गया है "ऐसा इसलिए है क्योंकि जिस श्रेणी में रिपब्लिक भारत"रखा जा रहा है, उनमें बेहतर व्यूअरशिप और रेटिंग है, जब हिंदी समाचार शैली के साथ तुलना की जाती है. रिपब्लिक भारत को गैर-हिंदी समाचार शैलियों में रखकर एक अनुचित और अनुचित लाभ दिया जा रहा है''.

हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश), अकलेरा (राजस्थान) और हरिद्वार (उत्तराखंड) जैसे स्थानों में ओमनेरो मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, स्टार केबल नेटवर्क और डिजिटेल केबल नेटवर्क सहित देश भर में लगभग 100 केबल नेटवर्क कथित तौर पर रिपब्लिक भारत का गलत वर्गीकरण कर रहे हैं. टीवी 18 का कहना है कि यह ट्राई के प्रसारण नियमों का उल्लंघन है.

First published: 16 February 2019, 13:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी