Home » बिज़नेस » Union budget 2019 finance minister nirmala sitharaman announce for indian railway and bullet train and train speed
 

Budget 2019: भारतीय रेल की बढ़ सकती है बजट से रफ्तार ! नई ट्रेनों की हो सकती है घोषणा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2019, 11:12 IST

आम बजट के साथ वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण रेलवे बजट भी पेश कर रही हैं. रेल बजट को लेकर पूरे देश की निगाहें इस पर टिकी हुई हैं. रेलवे के सामने सबसे बड़ी चुनौती ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के साथ-साथ लेटलतीफी की समस्या से निजात दिलाना है. जिसे देखते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण रेल बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकती हैं.

रेलवे के लिए मोदी सरकार ने 10 लक्ष्य निर्धारित किए हैं जिसकी झलक बजट में दिखाई दे सकती है. बजट में रेल यात्रियों की सुरक्षा भी सरकार की पहली प्राथमिकताओं में से एक है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण रेलवे सुरक्षा फंड के लिए 5000 करोड़ रुपये देने का ऐलान कर सकती हैं. बजट में रेलवे स्टेशन पर इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने पर जोर दिया जा सकता है. इसके लिए रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट, एस्केलेटर, एलईडी लाइट और टॉयलेट जैसी सुविधाएं बढ़ाने की भी घोषणा की जा सकती है.

इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए विकास का काम प्राइवेट कंपनियों को सौंपने का भी ऐलान कर सकती हैं. इसी के साथ 2022 तक सभी रेलवे स्टेशन पर वाई फाई की सुविधा देने का भी ऐलान किया जा सकता है.

वित्त मंत्री अपने पहले बजट में रेलवे को रफ्तार देने वाली ट्रेनों पर भी खास तवज्जों दे सकती हैं, हालांकि बुलेट ट्रेन शुरू होने में तो अभी वक्त है लेकिन उससे पहले सेमी हाईस्पीड ट्रेनों के दायरे को आगे बढ़ा सकती हैइस बजट में सरकार दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा के बीच दो सेमी हाईस्पीड ट्रेन शुरू करने की भी घोषणा कर सकती हैं. ऐसा माना जा रहा है कि दिल्ली-वाराणसी की तर्ज पर दूसरे शहरों के लिए वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की इस बजट में घोषणा हो सकती है.

इसी के साथ साल 2022 तक रेल लाइन के शत प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य को पूरा करने के बारे में भी घोषणा हो सकती है. कई नई रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का ऐलान किया जाना भी संभव है. नई लाईन बिछाना, गेज कन्वर्जन, पटरियों की डबलिंग भी सरकार की योजना हैबता दें कि हर बार की तरह इस बार भी रेलवे में कुछ प्रोजेक्ट्स को प्राइवेट हाथों में देने को लेकर चर्चा है. क्योंकि सरकार रेलवे में निजी निवेश बढ़ाने पर विचार कर रही है. ऐसे में बजट में सरकार निजी निवेश बढ़ाने का एलान कर सकती है.

Union Budget 2019: बजट में मोदी सरकार शिक्षकों को दे सकती है ये तोहफा

First published: 5 July 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी