Home » बिज़नेस » union budget 2019: pan card is not necessary for income tax return aadhar card holders can file it
 

बजट में हुआ क्रांतिकारी बदलाव, PAN कार्ड की अनिवार्यता खत्म, आधार को लेकर हुआ ये बड़ा एलान

दीपक कुमार सिंह | Updated on: 5 July 2019, 14:12 IST

इस बजट में आम आदमी को पैन कार्ड के झंझट से मुक्ति मिल गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान करते हुए आयकर रिटर्न फाइल करने को लेकर PAN कार्ड की अनिवार्यता खत्म कर दी है. वित्त मंत्री ने कहा कि रिटर्न फाइल करने के लिए आधार कार्ड धारक को पैन कार्ड की जरूरत नहीं है. अब रिटर्न फाइल करने के लिए आधार और पैन में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं.

Budget 2019: वित्त मंत्री ने किसानों और दुकानदारों को दी बड़ी सौगात, जानें किसे क्या मिला

 

अब आधार कार्ड के माध्यम से भी इनकम टैक्स भरा जा सकता है. वित्त मंत्री के इस फैसले से टैक्स कलेक्शन बढ़ेगा जिससे सरकार को राजस्व में बढ़ोतरी होगी. हमारे देश में सभी लोगों के पास पैन कार्ड नहीं है. छोटे शहरों और गांव में रहने वाले ज्यादातर लोगों के पास पैन कार्ड न होने की वजह से वे इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भर पाते थे. ऐसे लोगों को अब बिना पैन कार्ड के भी इनकम टैक्स भरने की सुविधा मिल जाएगी. भारत में करीब 100 करोड़ लोगों के पास आधार कार्ड है.

रेल बजट: यात्रियों को मिला बड़ा तोहफा, आदर्श किराया कानून से सस्ती होंगी यात्राएं

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पेश किए गए इस बजट में किसान, गांव, महिलाओं, आम आदमी पर फोकस किया गया. इसके अलावा इस बजट में 3 करोड़ खुदरा कारोबारियों और छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन का ऐलान किया गया है. कृषि क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए प्राइवेट सेक्टर के जोर दिया गया है. 2 करोड़ तक के टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

First published: 5 July 2019, 14:12 IST
 
अगली कहानी