Home » बिज़नेस » Union Budget 2019: Pension benefit to be extended to around 3 crore retail traders and shopkeepers
 

Budget 2019: वित्त मंत्री ने किसानों और दुकानदारों को दी बड़ी सौगात, जानें किसे क्या मिला

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2019, 12:14 IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश किया. शुरुआती बजट भाषण में उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य मजबूत देश के लिए मजबूत नागरिक है. वित्त मंत्री ने चाणक्य नीति का हवाला देते हुए कहा है कि दृढ़ संकल्प हो तो उद्देश्य पूरा होता है और शायराना अंदाज में कहा- ‘‘यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट लेकर भी चराग जलता है.'' इस बजट में किसानों, कारोबारियों के लिए बड़ी घोषणाएं की गई.

कारोबारियों के लिए सौगात

वित्त मंत्री ने खुदरा कारोबारियों, दुकानदारों के लिए पेंशन का एलान किया है. प्रधानमंत्री कर्मयोगी मान धन स्कीम के अंतर्गत 3 करोड़ कारोबारियों को पेंशन दिया जाएगा जिससे उन्हें भविष्य में आर्थिक सुरक्षा मिलेगी. इस पेंशन स्कीम का लाभ उन खुदरा व्यवसायियों को मिलेगा जिनका टर्न ओवर सालाना 1.5 करोड़ रुपये है.

Budget 2019: जानिए क्यों आम बजट के साथ मर्ज कर दिया गया रेलवे बजट

किसानों के लिए घोषणा

वित्त मंत्री ने कहा कि अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने पर होगा काम.किसानों के उत्पाद से जुड़े कामों में प्राइवेट आंत्रप्रेन्योरपिश को बढ़ावा दिया जाएगा यानि कृषि के विकास में प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी बढ़ाई जाएगी. जीरो बजट खेती पर जोर दिया जाएगा, खेती के बुनियादी तरीकों पर लौटना इसका उद्देश्य है और इसी से किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य पूरा होगा

वित्त मंत्री ने कहा- ‘‘हमारी अर्थव्यवस्था पांच वर्ष में 2.7 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंची है. हमारा लक्ष्य है- मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस, 5 ट्रिलियन इकोनॉमी हासिल करने के लिए हमारे कुछ उद्देश्य हैं. इस वित्त वर्ष में हमने 3 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य रखा है. हम दुनिया की 6ठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. हमने कई ढांचागत सुधार किए हैं और अभी कई और सुधार करने हैं’’.  

First published: 5 July 2019, 12:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी