Home » बिज़नेस » Union Budget 2019 special emphasis on teachers appointments in budget
 

Union Budget 2019: बजट में मोदी सरकार शिक्षकों को दे सकती है ये तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2019, 10:12 IST

मोदी सरकार में पहली बार वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रही निर्मला सीतारमण से हर वर्ग को काफी उम्मीदें हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटासे से आज आम और खास से लेकर बेरोजगारों तक के लिए कोई तोहफा निकल सकता है. लोकसभा चुनाव से पहले आए अंतरिम बजट में शिक्षा क्षेत्र में कोई खास सौगात नहीं मिली थी, लेकिन अब मुख्य बजट में उच्च शिक्षा संस्थानों में नियुक्तियों को लेकर कोई बड़ी घोषणा की जा सकती है. जानकारों की मानें तो मुख्य बजट में शिक्षा के लिए आवंटन एक लाख करोड़ रुपये के नजदीक पहुंच सकता है. जो अंतरिम बजट में 93.84 हजार करोड़ रुपये था.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, नए एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने पदभार संभालने के बाद से ही उच्च शिक्षा संस्थानों में खाली पड़े पदों को लेकर चिंता जताई है. मानव संसाधन विकास मंत्री निशंक इन पदों को जल्द से जल्द भरने के पक्ष में हैं

साथ ही मंत्रालय ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने भी सभी विश्वविद्यालयों से शिक्षकों के खाली पड़े पदों को छह महीने में भरने का निर्देश भी जारी किया है. ऐसा माना जा रहा है कि उच्च शिक्षा के लिए हुए आवंटन में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है.

बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले आए अंतरिम बजट में उच्च शिक्षा के लिए 37,461.01 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे. बता दें कि अंतरिम बजट में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आवंटन में पिछले साल के मुकाबले मात्र 10 फीसदी का इजाफा किया गया था. वहीं अंतरिम बजट में मानव संसाधन विकास मंत्रालय को 93.84 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे.

जब इंदिरा गांधी ने टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने से कर दिया था इनकार

First published: 5 July 2019, 10:12 IST
 
अगली कहानी