Home » बिज़नेस » Upcoming cars in 2017: Tata, Maruti Suzuki, Volkswagen, Jeep can launch their awaited models
 

2017 में रहेगा इन 7 कारों का इंतजार

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2016, 19:41 IST

ऑटोमोबाइल सेक्टर ने इस साल कई उतार-चढ़ाव देखे. इनमें मारुति सुजूकी की नई एसयूवी विटारा ब्रीजा के साथ दुनिया में मशहूर निशान जीटीआर को भी भारतीय बाजार में लाना महत्वपूर्ण घटनाएं थीं. इसके अलावा कई ऐसी कारें भी थीं जिनके इस साल आने की उम्मीद थी, लेकिन वो पूरी नहीं हुई.

अब जब 2017 आने में कुछ ही दिन बचे हैं तो यह जानना भी जरूरी हो जाता है कि बीते साल में जो गया सो हो गया. लेकिन अगले नए साल में क्या होने जा रहा है. कैच ने भी इस संबंध में जानकारी जुटाई कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में अगले साल कौन सी कारें ग्राहकों को आकर्षित करने वाली हैं. कौन सी कंपनी अपने कौन से नए मॉडल को पेश करेगी.

1. मारुति सुजूकी बलेनो आरएस

प्रमुख देसी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजूकी ने फरवरी 2016 में आयोजित हुए ऑटो एक्सपो में अपनी बलेनो हैचबैक की आने वाली अगली नई और स्पोर्टी कार बलेनो आरएस की झलक पेश की थी. देश में इसका काफी इंतजार किया जा रहा है. इस कार का देश में काफी परीक्षण भी किया गया. 

बताया जा रहा है कि यह कार 1.0 लीटर बूस्टरजेट, डायरेक्ट इंजेक्शन, टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस होगी और इसकी 3 सिलिंडर मोटर 112 बीएचपी ताकत के साथ 175 न्यूटन मीटर का टॉर्क देगी. जनवरी 2017 में इस कार के आने की उम्मीद जताई जा रही है और इसके 9-10 लाख रुपये के दाम में आने का अनुमान है.

2. मारुति सुजूकी इग्निस

इस साल ऑटो एक्सपो में मारुति ने सब-कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर इग्निश की भी झलक दिखाई थी और इसका काफी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. कहा जा रहा है कि एसयूवी स्टाइल की यह कार महिंद्रा केयूवी 100 को टक्कर देगी. एसयूवी लुक वाली इस कार में 180 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ ऑल व्हील ड्राइव होने की भी उम्मीद जताई जा रही है. 

वहीं, ड्युअल कैमरा ब्रेकिंग सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल और फ्रंट-रीयर पार्किंग सेंसर-कैमरा, एबीएस, ईबीडी भी दिए जाने की बातें सामने आ रही हैं. इग्निस का इंजन 1.3 लीटर डीडीआईएस डीजल और 1.2 लीटर पेट्रोल का हो सकता है. 5 स्पीड गेयर वाली यह कार मार्च 2017 में 6.5-8.5 लाख रुपये में आ सकती है.

3. टाटा हेक्सा

एसयूवी और एमयूवी श्रेणी वाली ज्यादा सवारियों के लिए तैयार यह कार बाहर से टाटा आरिया का अपडेटेड वर्जन लग रही है. इस कार में हनीकॉम्ब मेश फ्रंट ग्रिल, प्रोजेक्टर हेड लैंप, एलईडी टेल लैंप, 19 इंच के बड़े पहिए हो सकते हैं. हेक्सा के अंदर इंटेलीजेंट मीडिया सिस्टम, मिडिल रो में टू बकेट सीट भी होगी. 

इसके अलावा ईएसपी, 6 एयरबैग, ऑटो हेड लैंप्स, रेन सेंसिंग वाइपर्स के साथ आने वाली यह कार 2.2 लीटर डीजल इंजन की होगी जो 154 बीएचपी की ताकत और 400 न्यूटन मीटर का टॉर्क देगी. जनवरी 2017   में संभावित लॉन्चिंग वाली इस कार की कीमत 12-18 लाख रुपये के बीच हो सकती है. 

4. फॉक्सवैगन टिगुआन

पिछले दो सालों से देखने में मिला है कि भारतीय बाजार को लेकर फॉक्सवैगन काफी गंभीर है. अब अगले साल को लेकर उम्मीद की जा रही है कि फॉक्सवैगन अपनी नई एसयूवी टिगुआन को अगले साल के मध्य में पेश कर सकती है. 

इस कार में 2.0 लीटर का टीडीआई डीजल इंजन लगा हुआ है जो 147 बीएचपी की ताकत देता है. इस एसयूवी में 7 स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियर सिस्टम है. अनुमान है कि टिगुआन की कीमत 30 लाख रुपये के आसपास हो सकती है.

5. टाटा काइट 5

टाटा द्वारा 2017 में सबकॉम्पैक्ट सेडान और काइट 5 के कोड नाम वाली कार को भी लॉन्च किया जा सकता है. इस साल ऑटो एक्सपो में इसे डिजाइन के लिए काफी सराहा गया था. 1.05 लीटर डीजल और 1.2 लीटर 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन वाली यह कार पांच गेयर वाली है. 

कंपनी इसे ऑटोमैटिक वर्जन में भी पेश कर सकती है. 2017 के मध्य में लॉन्च होने वाली यह कार कीमत में 4.5-6 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

6. टाटा नेक्सॉन

2014 ऑटो एक्सपो में पेश की गई टाटा नेक्सॉन के भी अगले साल भारतीय सड़कों पर आने की उम्मीद जताई जा रही है. संभावना जताई जा रही है कि टाटा इसे मारुति सुजूकी विटारा ब्रीजा, फोर्ड इको स्पोर्ट, महिंद्रा टीयूवी 300 और इस सेगमेंट की अन्य एसयूवी के टक्कर में पेश करेगी. 

संभवता अगले साल के अंत में बाजार में आने वाली यह एसयूवी 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन से लैस हो सकती है. इसे 6 गियर मैनुअल और ऑटोमैटिक वर्जन में आने की उम्मीद जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि यह टाटा कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी होगी. इसकी कीमत 6.5 से 10 लाख के बीच हो सकती है. 

7. जीप कंपास

इस साल जीप ने भारतीय बाजार में आने में सफलता प्राप्त कर ली. हालांकि कंपनी की मौजूदा एसयूवी आम आदमी की पहुंच से काफी दूर है. लेकिन कहा जा रहा है कि जीप अगले साल की दूसरी छमाही में  में एक काफी अफोर्डेबल एसयूवी पेश कर सकती है. जीप इसका निर्माण देश में ही करेगी. उम्मीद की जा रही है कि इसमें 2.0 लीटर का पेट्रोल और डीजल इंजन हो सकता है. जबकि यह मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों विकल्प में आएगी. 4X4 व्हील ड्राइव जीप 2017 के अंत तक बाजार में आने की उम्मीद है और इसकी कीमत 25-30 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

First published: 29 December 2016, 19:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी