Home » बिज़नेस » Urjit Patel to take charge as new RBI governor
 

ऊर्जित ने अर्जित किया रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का गवर्नर पद

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2016, 19:04 IST
QUICK PILL
  • मशहूर अर्थशास्त्री और बैंकर ऊर्जित पटेल को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का अगला गवर्नर नियुक्त कर दिया गया है. पटेल मौजूदा आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन की जगह लेंगे. 
  • पटेल पिछले करीब तीन सालों से आरबीआई के मौद्रिक नीति विभाग में काम करते रहे हैं. आरबीआई का यह विभाग ब्याज दरों की समीक्षा का काम करता है. राजन के इस्तीफे के बाद पटेल आरबीआई के अगले गवर्नर की दौड़ में सबसे आगे थे.

मशहूर अर्थशास्त्री और बैंकर ऊर्जित पटेल को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का अगला गवर्नर नियुक्त कर दिया गया है. पटेल मौजूदा आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन की जगह लेंगे. 

रघुराम राजन के इस्तीफे की घोषणा के बाद जिन कुछ नामों को लेकर कयास लगाया जा रहा था, ऊर्जित पटेल उनमें से एक थे. पटेल आरबीआई के चार डिप्टी गवर्नर में से एक हैं और उन्हें जनवरी में तीन साल का कार्यकाल दिया गया था. 

पटेल पिछले करीब 3 सालों से आरबीआई के मौद्रिक नीति विभाग में काम करते रहे हैं. आरबीआई का यह विभाग ब्याज दरों की समीक्षा का काम करता है. राजन के इस्तीफे के बाद पटेल आरबीआई के अगले गवर्नर की दौड़ में सबसे आगे थे.

उर्जित पटेल फिलहाल रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर थे और उनका नाम गवर्नर की रेस में सबसे आगे चल रहा था. मौजूदा गवर्नर रघुराम राजन का कार्यकाल चार सितंबर को पूरा हो रहा है. नए गवर्नर उर्जित आरबीआई में राजन से पहले आ गए थे. जानकारी के मुताबिक उनका कार्यकाल इसी साल जनवरी में तीन साल के लिए बढ़ाया गया था.

रघुराम राजन और उर्जित पटेल वॉशिंगटन में साथ-साथ काम कर चुके हैं. आरबीआई का गवर्नर रहते हुए रघुराम राजन का सरकार के साथ आर्थिक नीतियों पर विवाद सामने आया था. हालांकि यह विवाद सरकार से कम सरकार के एक सांसद सुब्रमण्यम स्वामी से अधिक था.

52 साल के उर्जित पटेल रिजर्व बैंक में मॉनिटरी पॉलिसी की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. इसके अलावा वो प्रसिद्ध थिंक टैंक बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ भी काम कर चुके हैं. उर्जित येल यूनिवर्सिटी के एलुमिनाई रहे हैं. उन्होंने वहां से इकनॉमिक्स में डॉक्टरेट की उपाधि अर्जित की है.

First published: 20 August 2016, 19:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी