Home » बिज़नेस » After Facebook, American equity firm Silver Lake invested Rs 5,656 crore in Reliance
 

फेसबुक के बाद अमेरिकी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक ने रिलायंस Jio में किया 5,656 करोड़ का निवेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2020, 12:21 IST

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने घोषणा की है कि अमेरिकी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक (Silver Lake) रिलायंस जियो में (Reliance JIO) 5,656 करोड़ रुपये या 746.74 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी. इससे पहले फेसबुक ने Jio में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने ऐलान किया था, जिसकी कीमत 43,574 करोड़ रुपये थी. इस नई डील के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिजिटल यूनिट की वैल्यू 65 अरब डॉलर हो गई है.

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी ने इंडियन डिजिटल इकोसिस्टम को बदलने के लिए एक साझेदार के रूप में सिल्वर लेक का स्वागत किया है. सिल्वर लेक के सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध साझेदार एगॉन डरबन ने कहा कि Jio Platforms दुनिया की सबसे उल्लेखनीय कंपनियों में से एक है. 


पिछले हफ्ते तेल की कीमतों में तेज गिरावट और ईंधन की कम मांग की वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने मार्च तिमाही लाभ में 39 फीसदी की गिरावट दर्ज की थी. सिल्वर लेक टेक्नोलॉजी 2013 में डेल का अधिग्रहण करने के बाद चर्चा में आयी थी. सिल्वर लेक का कंबाइंड AUM (एसेट्स अंडर मैनेजमेंट) 43 अरब डॉलर है. अबतक सिल्वर लेक 100 इनवेस्टमेंट कर चुकी है. इसके दफ्तर सिलिकॉन वैली, न्यूयॉर्क, हॉन्गकॉन्ग और लंदन में हैं.

रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के 388 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं. Jio को सितंबर 2016 में लॉन्च किया गया था और केवल तीन वर्षों में वह ग्राहक आधार पर भारत की सबसे बड़ी मोबाइल सेवा कंपनी बन गई. जियो एकमात्र भारतीय दूरसंचार कंपनी है जिसने अपना पूरा नेटवर्क 4G VoLTE तकनीक पर बनाया है. अन्य सभी कंपनियों में 2 जी, 3 जी और 4 जी प्रौद्योगिकियों का मिश्रण है.

PMGKP: महिलाओं के जनधन खातों में आने वाली है दूसरी किस्त, जानिए किसके खाते में कब आएगा पैसा

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने काटी कर्मचारियों की 50 फीसदी तक सैलरी : रिपोर्ट

First published: 4 May 2020, 12:12 IST
 
अगली कहानी