Home » बिज़नेस » US hurricane in Atlantic Ocean can effect the price of oil in India
 

अटलांटिक में उठा तूफ़ान भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें पहुंचा सकता है आसमान पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2018, 14:29 IST

मानसून के अलावा अमेरिका के अटलांटिक महासागर में पिछले साल उठे तूफान का असर फिर से भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ सकता है. पिछले साल अमेरिका में आए इस तूफान की वजह से भारत में तेल की कीमतों में सितंबर-अक्टूबर महीने में अचानक उछाल देखने को मिला था. जिससे संभावनाएं इस साल भी बरकरार हैं.

वैसे तो अटलांटिक महासागर, कैरीबियाई समुद्र और मेक्सिको की खाड़ी वाले इलाके अटलांटिक बेसिन में आधिकारिक तौर पर तूफानी मौसम जून से शुरू होकर नवंबर तक रहता है. लेकिन यह घातक तूफान कभी भी दस्तक दे सकता है, वहीं इसकी सबसे अधिक संभावना मध्य अगस्त से अक्टूबर के अंत तक होता है. 

इससे पहले यह तूफान कई बार रिफाइनरी क्षमता को प्रभावित कर चुका है. अगर पिछले साल के नुकसान की बात करें तो इस तूफान के कारण अमेरिका की एक चौथाई रिफाइनरी क्षमता का नुकसान हुआ था. क्योंकि इस तूफान ने अमेरिका के रिफाइनरी क्षमता को प्रभावित किया था. इसलिए अमेरिका और आसपास के देशों में तेल का आयात बंद हो गया था. जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में अचानक बढ़ोतरी हुई थी.

ये भी पढ़ें-खुशखबरी: अब नौकरी छोड़ने के 30 दिन बाद निकाल पाएंगे अपना PF का पैसा

गौरतलब है कि भारत में तेल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर है. ऐसे में यह तूफान भारत में तेल की कीमतों में असर ड़ाल सकता है.

First published: 27 June 2018, 14:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी