Home » बिज़नेस » use maadhaar apps if you lost your Aadhaar card
 

आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने दी ये सुविधा, आम लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 December 2018, 18:19 IST

आधार कार्ड की जरुरत अब सिर्फ एक पहचान पत्र (आईडी प्रूफ) के रूप में ही नहीं है बल्कि बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, रेलवे में यात्रा करनी हो या सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो हर जगह आधार उपयोगी होता है. किसी भी सरकारी योजना का लाभ आधार वेरिफिकेशन करने के बाद ही दिया जाता है. अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है तो बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. अब अगर आपका कार्ड खो भी जाता है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है भी काम हो जाएगा क्योंकि UIDAI ने इसके लिए नई सुविधा का एलान किया है.

इसके लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (UIDAI) ने mAadhaar मोबाइल ऐप लांच किया है. अपने मोबाइल फोन में इस ऐप को डाउनलोड करना होगा. जिसके बाद आपका आधार आपके मोबाइल में होगा. लेकिन इसके लिए जरुरी है कि mAadhaar ऐप को यूज करने के लिए आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर हो.

अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो आपको आधार सेंटर जाकर नया नंबर अपडेट करवाना होगा. इस ऐप में QR कोर्ड और ई-KYC का भी फीचर दिया गया है. कहीं पे भी इसका इस्तेमाल आधार कार्ड की तरह कर सकते हैं.

mAadhaar का इस्तेमाल करने के लिए प्ले स्टोर पर जाएं और इसे डाउनलोड कर लें. ऐप को पासवर्ड से सुरक्षित कर लें. ऐप खोलने पर आधार नंबर डालना होगा और अन्य जानकारियां भरनी होगी. रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी डालने के बाद यह ऐप पूरी तरह वेरीफाई हो जाएगा और आप बायोमिट्रिक डेटा लॉक और अनलॉक कर पाएंगे.

First published: 28 December 2018, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी