Home » बिज़नेस » vegetarian egg will launch in indian market shortly made by Mung Beans
 

अब खाएं शाकाहारी अंडा, मूंग की दाल से बनेगा एग, खूबियां जानकर हो जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2019, 13:33 IST

देश भर में अंडे खाने का चलन बढ़ा है क्योंकि यह सस्ता होने के साथ-साथ प्रोटीन का अच्छा संसाधन है. डॉक्टर्स भी प्रोटीन की आपूर्ति के लिए लोगों को अंडे खाने की सलाह देते हैं. लेकिन वेजीटेरियन लोग अंडा खाने से परहेज करते हैं. हालांकि शहरी इलाके के कुछ लोग अंडे को शाकाहारी भी मानते हैं.

लेकिन आश्चर्य की बात है कि मार्केट में जल्द ही वेजीटेरियन अंडा लाया जा रहा है. यह अंडा सामान्य अंडे के जितना ही प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व शरीर में आपूर्ति करेगा.

 

अंडा ना खाने वाले लोगों के लिए लिक्विड एग सब्सिट्यूट लांच किया गया है. यह पूरी तरह से मूंग की दाल से बना हुआ है. इसे इसी साल भारतीय बाजार में उतारने की योजना है. सकती है. इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि अंडे के विकल्प के रूप में इसे अमेरिका में काफी पसंद किया जा रहा है. अब भारतीय शाकाहारी वर्ग के लोगों के लिए भी यह जल्द ही उपलब्ध होगा.

ऐसे तो प्रोटीन के लिए सोयाबीन, दूध, मटर आदि कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन अंडा सबसे सरल और सस्ता खाद्य पदार्थ है. साथ ही इन चीजों के दाम भी अंडा के मुकाबले ज्यादा हैं.अंडे का उपयोग अपने टेस्ट के हिसाब से उबालकर, ऑमलेट बनाकर, एग करी बनाकर या अन्य रूप में खाया जा सकता है.

First published: 18 May 2019, 13:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी