Home » बिज़नेस » Venezuela headed for 1,000,000% inflation, says IMF, Fund warns of spillover effects to neighbouring countries
 

इस देश में महंगाई दर पहुंची 1,000,000 फीसदी तक, एक कप कॉफी की कीमत इतनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2018, 11:51 IST

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने चेतावनी दी है कि इस साल वेनेजुएला में मुद्रास्फीति 1920 के दशक में जर्मनी में वीमर गणराज्य और जिम्बाब्वे के सामान पहुंचने की कगार पर है. क्योंकि सरकार अपने गहन आर्थिक संकट के जवाब में बैंक नोटों को पंप जारी रखती है. आईएमएफ के के प्रमुख, अलेजैंड्रो वेर्नर का कहना है कि इस साल वेनेजुएला की मुद्रास्फीति दर 1000000 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है.

फंड की वेबसाइट पर एक ब्लॉग पोस्ट में श्री वर्नर ने कहा कि आईएमएफ उम्मीद करता है कि वेनेज़ुएला की अर्थव्यवस्था 18 प्रतिशत तक अनुबंध करेगी. लगातार तीसरे वर्ष के दोहरे अंकों की गिरावट और खराब सामाजिक संकट के कारण लोग लगातार पलायन क्र रहे हैं.

 

पहले से ही हजारों गरीब वेनेज़ुएला बुरे दौर से गुजर रहे हैं. मुद्रास्फीति के पूर्वानुमान ने परेशान दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र के लिए आईएमएफ की पिछली भविष्यवाणी से बड़े पैमाने पर बदलाव को चिह्नित किया. हाल ही में अप्रैल यह अनुमान लगाया गया था कि 2018 में केवल 13,000 प्रतिशत की कीमत बढ़ी है.

कराकास में सरकार ने बहुत पहले आधिकारिक मुद्रास्फीति डेटा प्रकाशित करना बंद कर दिया है. बीते वर्षों से मुद्रास्फीति काफी अधिक रही है लेकिन इस साल इसे हटा दिया गया है. प्रति माह 50 प्रतिशत से अधिक की कीमत लगातार बढ़ी है.

विपक्षी नेतृत्व वाली नेशनल असेंबली और कांग्रेस अपने स्वयं के आंकड़े प्रकाशित करती है जो स्वतंत्र विश्लेषकों द्वारा तैयार किये जाते हैं. यह कहा गया कि जून में मुद्रास्फीति 128.4 प्रतिशत थी और वार्षिक दर 46,305 प्रतिशत थी. कीमतें हर दिन करीब 3 फीसदी बढ़ रही थीं.

वेनेज़ुएला के समाजवादी राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने अमेरिका के नेतृत्व वाले "आर्थिक युद्ध" और प्रतिबंधों पर देश के आर्थिक पतन को दोषी ठहराया. हालांकि कराकास में अर्थशास्त्री कहते हैं कि बैंक अभी भी नए नोट जारी करने के लिए तैयार नहीं हैं. वर्तमान में इस देश की स्थिति काफी ख़राब हो चुकी है लोग सामना के बदले सामान देकर काम चला रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक कप कॉफी की कीमत अब एक महीने के वेतन के बराबर हो चुकी है.

ये भी पढ़ें : लगातार 3 दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में मिली थी राहत, आज ये हैं आपके शहर के रेट

First published: 25 July 2018, 11:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी