Home » बिज़नेस » very easy to change the address on Aadhaar, UIDAI told these two easy ways
 

आधार कार्ड पर एड्रेस बदलवाना है बहुत आसान, UIDAI ने बताये ये दो आसान तरीके

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2019, 12:09 IST

अगर आपने हालही में अपने आवासीय पते को बदला है और आप इसे आधार कार्ड भी दर्ज करना चाहते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. UIDAI आपके आधार कार्ड पर पता बदलने के दो विकल्प देता है. आप इसे या तो ऑनलाइन बदल सकते हैं या किसी नजदीकी आधार केंद्र पर जा सकते हैं. 44 दस्तावेज ऐसे हैं जिन्हे आप आधार कार्ड में अपना पता अपडेट करने के लिए जमा कर सकते हैं.

यदि आप आधार में अपना पता अपडेट करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास ये सहायक दस्तावेज हैं. पते के सत्यापन के लिए कुछ स्वीकार्य सहायक दस्तावेजों में पासपोर्ट, बैंक पासबुक, बैंक स्टेटमेंट, वोटर आईडी, पोस्ट ऑफिस पासबुक, बिजली बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं), पानी का बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं), गैस कनेक्शन बिल (नहीं) वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, विवाह प्रमाणपत्र और स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र शामिल हैं.


ऑनलाइन अपने आधार कार्ड अपडेट

आप अपना पता ऑनलाइन अपडेट या बदल सकते हैं. इसे लिए केवल वे व्यक्ति जिनके मोबाइल नंबर UIDAI के साथ पंजीकृत हैं, योग्य होंगे. चूंकि ऑनलाइन ओटीपी प्रमाणित है, ओटीपी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन अपडेट के लिए मोबाइल नंबर अनिवार्य है. आपके आधार कार्ड के पते को आपके नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर भी अपडेट किया जा सकता है. आपको इन केंद्रों में अपडेशन के लिए वैध और मूल दस्तावेज ले जाने होंगे.

मूल दस्तावेजों को स्कैन करके आपको वापस सौंप दिया जाएगा. इसके अलावा यूआईडीएआई परिवार के सदस्यों के पते को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए एक और सुविधा प्रदान करता है. यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आधार सत्यापन पत्र तैयार करने के लिए अनुरोध करने के बाद, पते के सत्यापनकर्ता को अपडेट के लिए सहमति देने के लिए लिंक के साथ एक एसएमएस मिलेगा. लिंक पर क्लिक करने से सहमति देने के लिए OTP जेनरेट होगा. एक बार आधार सत्यापनकर्ता की सहमति प्राप्त हो जाने के बाद, अगले 30 दिनों के भीतर डाक द्वारा पत्र गुप्त कोड के साथ उसके पते पर भेज दिया जाता है.

क्या है देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का किराया, बुकिंग आज से शुरू

First published: 21 September 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी