Home » बिज़नेस » Vibrant Gujrat summit: Adani-Ambani invest crores of rupees in Gujrat
 

अडानी-अंबानी ने गुजरात के लिए खोला खजाना, इन परियोजनाओं पर खर्च करेंगे करोड़ों

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2019, 17:46 IST

9वें वाइब्रेंट गुजरात में गुजरात से संबंध रखने वाले देश के दो बड़े कारोबारियों ने बड़े निवेश की घोषणा की है. मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जहां अगले 10 वर्षों में ऊर्जा और पेट्रो केमिकल से लेकर नई तकनीक और डिजिटल व्यवसाय में 3 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की वहीं अरबपति गौतम अडानी ने शुक्रवार को गुजरात में दुनिया के सबसे बड़े सौर पार्क, एक तांबा संयंत्र, एक सीमेंट इकाई, और एक लिथियम बैटरी विनिर्माण परिसर सहित परियोजनाओं में अगले पांच वर्षों में 55,000 करोड़ से अधिक के निवेश की घोषणा की.

अडानी समूह जो राज्य में मुंद्रा पोर्ट का संचालन करता है, ने गुरुवार को जर्मन रासायनिक प्रमुख बीएएसएफ के साथ16,000 करोड़ की परियोजना के साथ पेट्रोकेमिकल व्यवसाय में प्रवेश की योजना की घोषणा की.यहां 9 वें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में बोलते हुए अडानी ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में गुजरात में उनके समूह ने 50,000 करोड़ से अधिक का निवेश किया है.

 

अडानी ने कहा “हम मुंद्रा में 1 मिलियन टन का तांबा गलाने और शोधन परियोजना, लखपत में एक सीमेंट और क्लिंकर निर्माण इकाई, एक एकीकृत लिथियम बैटरी विनिर्माण परिसर में 1 जीडब्ल्यू डेटा सेंटर पार्क स्थापित करने और हमारी फोटोवोल्टिक विनिर्माण क्षमताओं का विस्तार करने की भी योजना बना रहे हैं. कुल मिलाकर, हम इन सभी परियोजनाओं में कुल we 55,000 करोड़ के निवेश की आशा करते हैं. इस दौरान अडानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण की प्रशंसा भी की.

इस दौरान 9वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में मुकेश अंबानी ने कहा कि “गुजरात रिलायंस की जन्मभूमि (जन्मस्थान) है और साथ ही इसकी कर्मभूमि (कार्यस्थल) भी है. यह हमेशा हमारी पहली पसंद बना रहेगा. Reliance Industries ने टेलिकॉम वेंचर जियो में अरबों डॉलर का निवेश किया है. अंबानी ने कहा “हमने अब तक गुजरात में लगभग 3 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है… और राज्य में एक 10 लाख से ज्यादा आजीविका के अवसर तैयार किये है. पिछले दशकों की तुलना में रिलायंस अगले 10 वर्षों में इस निवेश और रोजगार की संख्या को दोगुना कर देगा.''

ये भी पढ़ें : Vibrant Gujrat summit: अंबानी ने की 3 लाख करोड़ के निवेश की घोषणा, कहा- गुजरात रिलायंस की जन्मभूमि

First published: 18 January 2019, 17:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी