Home » बिज़नेस » Video app Tiktok Illegally Collecting Data And Sharing With China Says congress leader Shashi Tharoor
 

Tiktok देश की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा, चीन भेजा जा रहा है डाटा: शशि थरूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2019, 17:10 IST

भारत में TikTok अपनी लोकप्रियता के चरम पर है. करोड़ों सोशल मीडिया यूजर्स व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर पर टिक-टॉक के वीडियो अपलोड करते हैं और देखते हैं. अमेरिका के बाद अब टिक टॉक के खिलाफ भारत में सवाल भी उठने लगे हैं. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी TikTok को लेकर सवाल उठाए हैं और इस एप को देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताया है.

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान शशि थरूर ने कहा कि TikTok के जरिए भारतीय लोगों का डाटा अवैध रूप से चीन पहुंच रहा है. ऐसे में यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है. उन्होंने कहा, ''स्मार्टफोन, एप्स, और सोशल मीडिया के इस दौर में भारतीय यूजर्स का डाटा आसानी से हासिल किया जा रहा है. इस डेटा का इस्तेमाल निजी स्वार्थ, मुनाफा कमाने और राजनीतिक नियंत्रण के लिए किया जा सकता है.'' गौरतलब है कि हाल ही में अमेरिका में टिकटॉक पर डाटा जमा करने को लेकर 5.7 मिलियन डॉलर (करीब 39 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है.

Jio के होश उड़ाने वोडाफोन ने लांच किया ये धांसू प्लान, Airtel को मिलेगी जबरदस्त टक्कर

थरूर ने कई रिपोर्ट्स के हवाले से कहा कि इस वीडियो एप के जरिए चीनी सरकार के पास यूजर्स का डाटा पहुंच रहा है. उन्होंने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला बताते हुए कहा निजता के अधिकार के लिए सरकार को कोई ठोस कानूनी ढांचा तैयार करना चाहिए. हाल ही में एक मामले की सुनवाई के दौरान मद्रास हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को TikTok पर बैन लगाने के निर्देश दिए थे और कहा था कि एप अश्लीलता को बढ़ावा दे रहा है.

First published: 14 July 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी